03 APRFRIDAY2020 1:34:49 AM
Nari

दिन में सिर्फ 10 मिनट करें ये काम, चेहरा दिखेगा ताउम्र जवां

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 Jan, 2020 04:37 PM
दिन में सिर्फ 10 मिनट करें ये काम, चेहरा दिखेगा ताउम्र जवां

हर महिला अपने चेहरे को ग्लोइंग, साफ और निखरा हुआ देखना चाहती हैं। ऐसे में जरुरी है चेहरे पर किसी तरह की फाइन लाइन या फिर दाग और धब्बा न दिखाई देना, इसके लिए ज्यादातर औरतें बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर पाई जाने वाली सुंदरता जहां अस्थायी रुप से काम करते हैं वहीं कई बार इनके साइड इफेक्ट्स का भी सामना करना पड़ सकता है।

Related image,nari

आज हम आपको खूबसूरत त्वचा पाने का एक ऐसा तरीका बताएं जिससे आपकी खूबसूरती हमेशा के लिए बरकरार रहेगी। हमेशा के लिए खूबसूरती बरकरार रखने का एक ही तरीका है योग। मगर योग से भी ज्यादा जरुरी है इसके दौरान हाथों की मुद्राएं। आइए जानते हैं आपकी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए कौन-कौन सी मुद्राएं मददगार हैं...

वरुण मुद्रा

वरुण मुद्रा के लिए आपको छोटी अंगुली और अंगूठे को आपस में जोड़ना है। रोज सुबह 5 से 10 मिनट इस मुद्रा में चौकड़ी लगाकर बैठें। यह मुद्रा आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देगी, यह आपकी बॉडी को हाइड्रेड करने काम करेगी, जिससे आपकी स्किन अंदरुनी तौर पर ग्लो करेगी।

अपान मुद्रा

अपान मुद्रा की मदद से आपका शरीर टॉक्सिंस फ्री होता है। इस मुद्रा को बनाने के लिए आप बीच वाली अंगुली और रिंग फिंगर को एक साथ अंगूठे के साथ मिलाएं। इस मुद्रा को हर रोज 5 से 7 मिनट तक करें। इस मुद्रा को करने से जहां आपकी स्किन नेचुरल ग्लो करेगी साथ ही पिंपल और एक्ने से भी आपको राहत मिलेगी।

Image result for apana mudra,लोीग

प्राण मुद्रा

हमारे शरीर में 10 तरह की वायु काम करती है। उन्हीं में से एक है प्राण वायु। प्राण मुद्रा करने से बॉडी की प्राण वायु शुद्ध होती है, जिससे आपकी स्किन को नेचुरल ग्लो मिलता है। इस मुद्रा को करने के लिए हाथ की सबसे छोटी अंगुली और रिंग फिंगर को मिलाएं। यह मुद्रा न केवल स्किन के लिए लाभदायक है वहीं इससे डायबिटीज और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

 

तो ये थी आपके शरीर और स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए तीन खास मुद्राएं।  इनके अलावा एक अच्छी और सॉफ्ट स्किन पाने के लिए आपको अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखना है।

डाइट टिप्स

सॉफ्ट और हेल्दी स्किन के लिए डाइट में जितना हो सके डार्क रंग के फूडस शामिल करें। जैसे कि बैंगन, ब्रोकली, डार्क रंग की बेरीज और ड्राई फ्रूट्स। इन सभी चीजों में फाइटो न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को लंबे समय तक यंग एंड हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

Related image,nari

ज्यादा से ज्यादा पानी

खाने के अलावा हर रोज 7 से 8 गिलास पानी पिएं, ताकि आपकी स्किन अच्छे से ग्लो करे।

दही

दही आपके पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आपके गट यानि आंतों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। जिसका सीधा असर आपकी त्वचा पर दिखाई देता है।

ग्रीन-टी

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए इसका ऑक्सीडेंट फ्री होना बेहद जरुरी है। रोजाना दिन में 2 कप ग्रीन-टी के सेवन से आपकी बॉडी ऑक्सीडेंट मुक्त होती है, जिससे आपकी  त्वचा पर नेचुरल निखार देखने को मिलता है।

Image result for green tea,nari

इन चीजों से परहेज

हेल्दी स्किन के लिए जितना हो सके चीनी और नमक से दूरी बनाकर रखें। ये दोनों चीजें स्किन के हेल्दी सेल्स को डेड करने का काम करती है, जिससे आपकी त्वचा डल और जल्द डैमेज हो सकती है।

 

मुद्राएं और हेल्दी डाइट के अलावा त्वचा को बाहरी केयर की भी जरुरत पड़ती है। इसके लिए सीरम बहुत फायदेमंद है। आइए जानते हैं त्वचा के लिए फायदेमंद सीरम के बारे में विस्तार से...

सीरम

आजकल मार्किट में बहुत सारे फेस सीरम मौजूद हैं। मगर होममेड सीरम से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। ऐसे में हमेशा उसी फेस सीरम का इस्तेमाल करें जिसमें रोज हिप ऑयल, ऑलिव लीवस और ग्लीसरीन मौजूद हों। आप चाहें तो इन सब चीजों को मिलाकर घर पर ही सीरम तैयार कर लें। इस सीरम के साथ चेहरे पर दिन में दो बार मसाज करें। मसाज करते वक्त आपके हाथ ऊपर की तरफ जानें चाहिए। आंखों के आसपास सबसे ज्यादा और जल्द झरुियां यानि रिंकल्स देखने को मिलते हैं, ऐसे में इस जगह पर सीरम के साथ मसाज करना न भूलें।

Related image,nari

फेस योगा

चेहरे को फिट एंड एक्टिव रखने के लिए फेस योगा भी आजकल काफी ट्रेंड में हैं। फेस को लंबे समय तक टोन्ड और शेप में रखने के लिए रोज सुबह 10 मिनट के लिए फेस योगा जरुर करें। इसके अलावा हफ्ते में एक बार एंटी-एजिंग फेस पैक का इस्तेमाल भी जरुर करें। उसके लिए एक कटोरी में 2 से 3 टुकड़े केले के लें, उसमें आधा चम्मच दही, 1 टीस्पून शहद और आधा चम्मच चावल का आटा लें। इस पैक को चेहरे पर लगाकर फेस को पीछे की तरफ रखके कुर्सी पर बैठ जाएं, ऐसा करने से आपकी स्किन टाइटन होगी और चेहरे पर ग्लो दिखेगा। ऊपर बताए गए सीरम का उपयोग इस फेस पैक को लगाने के बाद भी किया जा सकता है।

 

तो ये थे स्किन को टाइटन और ब्राइटन बनाने के आसान टिप्स। इन्हें अपनाकर आप लंबे समय तक अपनी स्किन को जवां और खूबसूरत बना सकती हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News