01 MARMONDAY2021 7:31:28 AM
Nari

सुंदर और आकर्षित गर्दन पाने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Apr, 2020 11:40 AM
सुंदर और आकर्षित गर्दन पाने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

चेहरे के साथ गर्दन का भी खास ख्याल रखना चाहिए। यह बॉडी का अहम हिस्सा मानी जाती है। गर्दन के सुंदर दिखने से खुबसूरती और पर्सनैलिटी निखर कर सामने आती हैं। मगर इसकी अच्छे से केयर न करने पर बढ़ती उम्र का असर जल्दी दिखाई देने लगता है। ऐसे में गर्दन पर कालापन, दाग-धब्बे व झुर्रियां पड़ने लगती है। इन सब परेशानियों को कुछ आसान से घरेलू टिप्स द्वारा दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में...

PunjabKesari

​मेकअप रिमूव करें

अक्सर लड़कियों को मेकअप लगाने में उत्साह और रिमूव करने पर आलस रहता है। ऐसे में कई लड़कियां जल्दी में सिर्फ चेहरे का मेकअप उतार कर सो जाती है, जो कि गलत है। इससे गर्दन पर गंदगी जमा हो जाती है। साथ ही स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। ऐसे में दाग-धब्बे, टैनिंग, झुर्रियां आदि होती है। इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए चेहरे के साथ गर्दन का मेकअप भी जरूर उतारें।

मसाज 

गर्दन को सॉफ्ट और हाइड्रेट रखने के लिए हफ्ते में 2 बार मालिश करें। मसाज के लिए आप किसी भी तेल को यूज कर सकते हैं। मसाज हमेशा हल्के हाथों गर्दन के ऊपर की तरफ करें। 

​शीट मास्क

चेहरे से मेकअप उतारने के साथ स्किन को हाइड्रेट भी रखें। इसके लिए मास्क शीट को यूज करना फायदेमंद होता है। ऐसे में चेहरे के साथ गर्दन पर भी शीट मास्क हमेशा अप्लाई करें।

PunjabKesari

स्क्रबिंग

गर्दन को सुंदर, साफ और ग्लोइंग बनाएं रखने के लिए हफ्ते में 2 बार स्क्रबिंग करें। आप चाहें तो घर पर ही बेसन, हल्दी व दूध मिलाकर स्क्रब तैयार कर सकते हैं। एक्सफोलिएशन से डेड स्किन सेल्स रिमूव हो नए सेल्स बनते हैं। साथ ही यह त्वचा की गहराई से सफाई कर क्लीन एंड क्लीयर स्किन दिलाता है। स्क्रबिंग के बाद मॉइस्चराइज़र या क्रीम जरूर लगाएं।

​अपने शरीर का पोस्‍चर सही रखें

हमेशा गर्दन को सीधे और सही पोस्चर में करके बैठे। पढ़ते, फोन या लैपटॉप या कोई भी काम करते समय अपनी गर्दन को न झुकाएं। नहीं तो गर्दन में दर्द, झुर्रियां होने के साथ खून का प्रवाह धीमा होता हैं। ऐसे में गर्दन को ज्यादा झुकाने से बचें। साथ ही इसे स्ट्रेच व मालिश करते रहे।

​सनस्क्रीन

घर से बाहर जाने से पहले चेहरे के साथ गर्दन पर भी सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसके साथ सनस्क्रीन हमेशा SPF 30 वाला ही खरीदें। यह स्किन पर होने वाली झुर्रियों, कालापन, सन स्पॉट आदि से होने से बचाता है।

​गर्दन को रोजाना धोएं

अपने चेहरे के साथ गर्दन की साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखें। शॉवर लेते समय गर्दन को अच्छे से धोएं। इससे त्वचा पर जमा धूल-मिट्टी, प्रदूषण और पसीना साफ होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

​पुदीने का तेल

पुदीने के तेल में आलमंड, ऑलिव ऑयल जैसे तेल मिक्स कर 5 मिनट हल्के हाथों से मसाज करनी चाहिए। यह गर्दन का कालापन दूर करने के साथ नसों को शांत कर आराम दिलाता है।

Related News