27 APRSATURDAY2024 12:20:43 AM
Nari

सेंसिटिव त्वचा की जरुर करें देखभाल, नहीं होगी चेहरे पर खुजली

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Aug, 2022 11:04 AM
सेंसिटिव त्वचा की जरुर करें देखभाल, नहीं होगी चेहरे पर खुजली

हर किसी की त्वचा अलग-अलग तरह की होती है। कुछ महिलाओं की त्वचा ऑयसी होती है, कुछ की ड्राई होती है तो वहीं दूसरी ओर कई महिलाओं की त्वचा सेंसिटिव भी होती है। सेंसिटिव त्वचा में रेडनेस, खुजली औऱ जलन भी महसूस हो सकती है। ऐसी त्वचा पर रैशेज भी बहुत जल्दी होते हैं। यदि आपकी त्वचा भी सेंसिटिव है तो उसकी आपको ज्यादा देखभाल करने की जरुरत हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप सेंसिटिव त्वचा का ध्यान रख सकते हैं...

PunjabKesari

सोने से पहले धोएं चेहरा 

रात को सोने से पहले त्वचा को अच्छे से धोना बहुत ही आवश्यक है। आप चेहरे को धोने के लिए किसी भी तरह के हाइड्रेटिंग और एल्कोहल फ्री क्लींजर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। क्लींजर का इस्तेमाल करने से त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी, गंदगी प्रदूषण आसानी से निकल जाएगा। इससे आपकी त्वचा भी एकदम साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari

सीरम जरुर लगाएं

अगर आपकी त्वचा भी काफी सेंसिटिव है तो रात को सोने से पहले आप विटामिन-सी युक्त सीरम का चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन-सी डैमेज स्किन से राहत दिलवाता है। इसके अलावा चेहरे के दाग-धब्बे और सन टैन के लिए भी यह काफी फायदेमंद गोता है। यदि आप नियमित तौर से सीरम का इस्तेमाल करते हैं तो चेहरे के डार्क सर्कल्स भी साफ हो जाएंगे। 

PunjabKesari

स्किन करें मॉइश्चराइज 

आपकी स्किन चाहे जैसे भी हो लेकिन मॉइश्चराइज करना भी बहुत आवश्यक है। खासकर सेंसिटिव स्किन को मॉइश्चराइज करने बहुत ज्यादा आवश्यक होता है। यदि सेंसिटिव स्किन को मॉइश्चराइज न किया जाए तो त्वचा पर ड्राईनेस और भी ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए रात को टोनर लगाने के बाद त्वचा को अच्छे से मॉइश्चराइज जरुर करें। मॉइश्चराइज करने से त्वचा हाइड्रेट भी रहेगी और त्वचा में नमी भी बनी रहेगी। 

PunjabKesari

नियमित तौर पर बदलें तकिए का कवर

सेंसिटिव स्किन के लिए यह बहुत ही आवश्यक है कि आप नियमित तौर पर तकिए का कवर बदलते रहें। गंदे तकिए के कारण त्वचा में एक्स्ट्रा ऑयल और दाग-धब्बे पैदा करने वाले बैक्टीरिया भी जमा हो सकते हैं। इसके अलावा गंदा तकिया आपकी त्वचा में खुजली का कारण भी बन सकता है। इसलिए रात को सोने से पहले आप त्वचा को कवर भी जरुर बदलकर सोएं। 

टोनर जरुर लगाएं 

त्वचा के पीएच लेवल को नियंत्रित करने के लिए टोनर बहुत ही आवश्यक है। इसलिए आप अपनी नाइट केयर में टोनर का इस्तेमाल जरुर करें। आप हाइड्रेटिंग टोनर भी चेहरे पर लगा सकती हैं। टोनर का इस्तेमाल करने से त्वचा हाइड्रेटिंग रहेगी और आपको रैशेज, त्वचा पर होने वाली जलन, रेडनेस जैसी समस्याओं से भी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari


 

Related News