26 OCTMONDAY2020 9:56:28 PM
Nari

Health Tips: सीटिंग जॉब करने वाले भी बचे रहेंगे बीमारियों से, जान लें हैल्दी मंत्र

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Mar, 2020 01:05 PM
Health Tips: सीटिंग जॉब करने वाले भी बचे रहेंगे बीमारियों से, जान लें हैल्दी मंत्र

बल्ड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी प्रॉब्लम्स आजकल आम सुनने को मिल रही है। जबकि पहले ऐसी समस्याएं उम्रदराज के लोगों को होती थी लेकिन आजकल युवा और बच्चे भी इसके शिकार हो रहे हैं। अब दिल से जुड़ी दिक्कतों की ही बात कर लें, पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक के मामले 100 फीसदी बढ़ गए हैं। इसका मुख्य कारण लाइफस्टाइल का बिगड़ना ही है। लोग इतने बिजी हो गए हैं कि ना तो वो समय पर खाते हैं और ना ही हैल्दी डाइट व फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान देते हैं। घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करने वाले लोगों की भी गिनती ज्यादा हैं।

 

अगर आप भी ऐसे लोगों की ही कैटगिरी में है तो जरा संभल जाए क्योंकि 9-10 घंटे की सीटिंग जॉब करने वाले लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा सबसे अधिक होता है। सिर्फ यही नहीं, ब्लड प्रेशर, कमर दर्द, डायबिटीज, मोटापा, डिप्रेशन का शिकार भी यही लोग ज्यादा हो रहे है। इस लिस्ट में महिलाओं का नाम भी शामिल है।

PunjabKesari

अब सवाल यह है कि इन बीमारियों से बचे कैसे जाए। चलिए आपको बताते हैं कि 9-10 घंटे सिटिंग जॉब करने वाले लोगों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इधर-उधर टहलें

सबसे पहले तो इस बात का ख्याल रखें कि आप एक ही जगह पर ज्यादा देर ना बैठे रहें। बीच-बीच में 5-10 मिनट का ब्रेक लेकर इधर-उधर टहलें।

लिफ्ट नहीं सीढ़ियों का यूज

ऑफिस में ऊपर जाने के लिए लिफ्ट नहीं बल्कि सीढ़ियों का यूज करें। इससे आपकी एक्सरसाइज हो जाती है और आप बीमारियों से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा लंच के बाद बैठें ना रहें बल्कि 5-10 मिनट टहल लें।

PunjabKesari

प्रेशर में है तो क्या करें...

अगर आप काम के प्रेशर में है तो आंखों को बंद करके ध्यान लगाएं और फिर उस प्रॉब्ल्म को सॉल्व करें। इसके साथ ही दिमाग को शांत करने के लिए म्यूजिक सुनें या अपने सहकर्मी से बात करें।

ड्राई फ्रूट्स खाएं।

अपने साथ हमेशा ड्राई फ्रूट्स या फल रखें और छोटी-छोटी भूख लगने पर जंक फूड्स व स्नैक्स की बजाए इन्हें खाएं।

मोटापा करें कंट्रोल

मोटापा सिर्फ दिल ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप इसे कंट्रोल में रखें। इसके लिए हैल्दी डाइट, व्यायाम  या किसी एक्सपर्ट की सलाह लें।

PunjabKesari

भरपूर पानी पीएं

अक्सर काम के चक्कर में लोग पानी भी नहीं पीते, जोकि गलत है। दिनभर में 8-9 गिलास पानी पीना हर किसी के लिए जरूरी है। इससे ना सिर्फ बॉडी डिटॉक्स होती है बल्कि यह आपको मोटापा, लिवर डिसीज, स्ट्रेस और अन्य बीमारियों से भी बचाता है।

कैफीन से दूरी

ऑफिस में अक्सर लोग 3-4 कप चाय या कॉफी पी लेते हैं, ताकि वो फ्रेश रहें लेकिन ऐसा करके आप अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसका कम से कम सेवन करें।

PunjabKesari

भरपूर नींद भी है जरूरी

काम के चक्कर में अपनी नींद से समझौता ना करें और 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। साथ ही सोने से पहले मोबाइल व गैजेट्स का यूज ना करें।

रेगुलर एक्‍सरसाइज

दिल को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपनी एक्सरसाइज को मिस ना करें। इसके अलावा अपनी डेली रूटीन में योग को भी शामिल करें।

डाइट में लें ये चीजें

सबसे पहले तो जंक, फास्ट व प्रोसेस्ड फूड्स को अपनी डाइट से बाहर निकाल दें। इसकी बजाए ग्रीन टी, फल, सब्जियों, नट्स, बीज, ब्रोकली, क्विनोआ, अखरोट, बेरीज, साबुत अनाज व दालों का सेवन करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News