18 APRTHURSDAY2024 5:21:22 PM
Nari

चेहरे पर लगाएंगी ये चीजें तो मिलेंगे बुरे रिजल्ट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 10 Jan, 2020 11:49 AM
चेहरे पर लगाएंगी ये चीजें तो मिलेंगे बुरे रिजल्ट

हर महिला चाहती है उसका चेहरा हमेशा साफ और सुंदर दिखे। ऐसे में वह ढेरों प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। मगर आज हमारा विषय है चेहरे के लिए किन-किन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जी हां, कई बार हम अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिनका नुकसान हमारी त्वचा को झेलना पड़ता है। आज आपको बताएंगे किन-किन चीजों का इस्तेमाल आपको चेहरे पर नहीं करना चाहिए... 

 

सबसे पहले- साबुन

साबुन का इस्तेमाल करने से चेहरे की ड्राइनेस बढ़ती है, जिससे सर्दियों में आपकी त्वचा खिची-खिची और बेजान दिखाई देती है। ऐसे में सर्दियां हों चाहे गर्मियां चेहरे पर साबुन कभी न लगाएं। अगर आप भी चेहरे को साबुन से धोती हैं, तो आज ही अपनी ये आदत बदल डालें। शुरुआत में आपको थोड़ा मुश्किल लगेगा, मगर धीरे-धीरे आपको इसकी आदत पड़ जाएगी। चेहरे को हमेशा सादे पानी से धोएं, या फिर आप चाहें तो हफ्ते में 2 बार बेसन की मदद से चेहरा साफ कर सकते हैं। इससे आपका चेहरा ड्राई नहीं होगा साथ ही उसका pH लेवल भी बरकरार रहेगा।

Image result for soap on face",nari

अब बारी बॉडी लोशन की

कुछ महिलाएं हाथ-पैरों पर बॉडी लोशन लगाते वक्त वही क्रीम अपने चेहरे पर भी अप्लाई कर लेती हैं, मगर चेहरे के लिए हमेशा फेस क्रीम का ही इस्तेमाल करना चाहिए। हमारी चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य भागों से अलग होती है। ऐसे में चेहरे के लिए अलग से बनी फेस क्रीम का ही इस्तेमाल आपके लिए सही रहता है।

टुथपेस्ट भी है नुकसानदायक

कुछ महिलाएं चेहरे पर मौजूद पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए टुथपेस्ट का इस्तेमाल करती हैं। मगर ऐसा करने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है। भले टुथपेस्ट आपका पिंपल गायब कर दे, मगर हर रोज या फिर महीने में 2 से बार इसका इस्तेमाल करने से चेहरे को नुकसान पहुंचता है। पिंपल्स दूर करने के लिए भी अपनी डाइट पर ध्यान दें। फास्ट फूड, मीठा और सॉफ्ट ड्रिंक्स से जितना हो सके दूर रहें, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, ताकि पिंपल प्रॉबल्म आपको फेस ही न करनी पड़े।

Image result for pimple problem",nari

शैंपू का रखें ध्यान

हेयर वॉश करते वक्त ध्यान रखें चेहरे पर शैंपू न लगे। इससे आपकी त्वचा ड्राई होगी साथ ही इसका रंग भी गहरा होगा। साबुन और फेस मार्किट में मिलने वाले तरह-तरह के फेस वॉश से ज्यादा कैमिकल्स शैंपू में मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए बिल्कुल ठीक नहीं होते। जितना हो सके चेहरे को फेस वॉश जैसे प्रोडक्ट्स से भी दूर रखें, बेसन-दही, नींबू-शहद जैसे प्राकृतिक चीजों से ही चेहरी की सफाई करें।

अंत में गर्म पानी

सर्दियों में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं, मगर ज्यादा गर्म पानी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। खासतौर पर चेहरे को ज्यादा गर्म पानी के साथ धोने से इसका pH लेवल बिगड़ जाता है, जिससे आपकी स्किन और भी ड्राई हो जाती है। ऐसे में त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए जितना हो सके गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। सर्दियों में न तो ज्यादा गर्म पानी से नहाएं और न ही ठंडे पानी से। 

Image result for face washing",nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News