03 OCTMONDAY2022 12:34:18 AM
Nari

Shahnaz Husain: किचन में पाई जाने वाली ये 3 चीजें लाएंगी चेहरे पर निखार

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Aug, 2022 03:23 PM
Shahnaz Husain: किचन में पाई जाने वाली ये 3 चीजें लाएंगी चेहरे पर निखार

 भारतीय रसोई में बहुत सारे मसालों का इस्‍तेमाल होता है। रसोई घर में मसालों के साथ हम  कुछ और भी  सामग्री उपयोग में लाते हैं जिन्‍हें खाने के साथ-साथ त्वचा पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। 

हल्दी

हल्दी  रोग नाशक गुणों के कारण प्राचीन काल से औषधीय और सौंदर्य प्रसाधन के लिए एक महत्‍वपूर्ण सामग्री बनी हुई है। हल्‍दी त्‍वचा में  सूजन और जलन को  कम करती है। साथ ही त्‍वचा को मुलायम भी बनाती है। इतना ही नहीं,  हल्‍दी में ब्‍लीचिंग  गुण भी विद्यमान होते हैं जो कि त्‍वचा की रंगत को निखारते  हैं और त्वचा को आकर्षक बनाते हैं। 

PunjabKesari

सनबर्न के लिए इस्तेमाल करें हल्दी 

आप अलग-अलग तरह से हल्‍दी का त्‍वचा पर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। त्वचा पर सूर्य की किरणों से कालिमा और सनबर्न  के लिए दही में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और रोजाना चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से त्‍वचा में निखार आ जाएगा। 

घरेलू बॉडी पैक 

 बेसन में दही और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। सप्ताह में तीन बार हाथों और पैरों पर लगाएं आधे घंटे बाद इसे धो लें। यह एक अच्‍छा घरेलू  बॉडी पैक है। 

PunjabKesari

चेहरे के बाल कम करने के लिए फेस पैक

चेहरे के बालों को कम करने के लिए आप हल्दी पाउडर और दूध का पेस्ट तैयार करें और इसे त्वचा पर गोलाकार गति से रगड़ें। यह समय के साथ चेहरे के बालों को हटाते हैं। लेकिन यह नुस्‍खा आपकी त्वचा पर हल्का पीला रंग छोड़ सकता है। त्वचा पर खिंचाव या धब्बों के निशान को कम करने के लिए सबसे पहले जैतून का तेल लगाएं और मालिश करें। फिर बेसन, दही और हल्दी को मिलाकर उस जगह पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। कुछ ही दिनों में अच्‍छे परिणाम  देखने को मिलेंगे। 

बेसन

बेसन का प्रयोग भी पारंपरिक रूप से सौंदर्य देखभाल में किया जाता रहा है। मुख्य रूप से त्वचा को गहराई से साफ करने के लिए बेसन से अच्‍छा प्राकृतिक स्‍क्रब और कोई नहीं होता है। दरअसल,  बेसन में बहुत अच्‍छे एक्‍सफोलिएटिंग गुण होते हैं। आपने उबटन के बारे में सुना होगा। बेसन से जितना अच्‍छा उबटन बन सकता है। उतना और किसी सामग्री से नहीं बन सकता है। आप बेसन का इस्‍तेमाल अलग-अलग तरह से कर सकती हैं। 

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

 उबटन बनाने के लिए बेसन, चावल का आटा, पिसे हुए बादाम, दही और हल्दी को एक कटोरी  में मिलाएं। सबसे पहले तिल के तेल से शरीर की मालिश करें। फिर इस उबटन को लगाएं। नहाने के आधे घंटे पहले इसे साफ कर लें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और त्वचा में निखार आ जाता है और त्‍वचा चमकने लगती है।

त्वचा में कसाव लाने के लिए फेस पैक

 त्वचा से कालिमा हटाने , त्वचा को साफ करने और कसाव लाने के लिए बेसन को फेस पैक की तरह इस्‍तेमाल करें। बेसन में दही, नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें। पिसे हुए बादाम को बेसन, दूध और नींबू के रस में मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट बाद धो लें। यह टैन हटाने और त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है। बेसन का पैक त्‍वचा के एक्‍सट्रा ऑयल को कम करने में मदद करता है। इसे दूध या दही के साथ मिलाकर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से साफ कर लें। मुंहासे वाली त्वचा के लिए बेसन में चंदन , हल्दी और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

PunjabKesari

गुलाब जल 

गुलाब जल में विटामिन ए, सी, डी, ई और बी3 होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह संवेदनशील त्वचा और मुंहासे  वाली त्वचा के लिए भी उपयुक्त है। गुलाब जल रूखी त्वचा के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है क्‍योंकि यह एक तरह का प्राकृतिक मॉइश्‍चराइजर होता है। इस शक्तिशाली प्राकृतिक स्किन टोनर भी कहा जा सकता है।

PunjabKesari

(लेखिका अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है)।  

Related News