20 APRSATURDAY2024 11:00:32 AM
Nari

Sawan Somvar 2022: व्रत के दिन क्या खाएं और क्या नहीं, जानिए पूरी लिस्ट

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Jul, 2022 03:57 PM
Sawan Somvar 2022: व्रत के दिन क्या खाएं और क्या नहीं, जानिए पूरी लिस्ट

सावन का महीना बीते दिन से शुरु हो चुका है। भोलेनाथ को यह महीना बहुत ही प्रिय होता है। श्रावण मास की अंत 12 अगस्त को होगा। इस सावन में 4 सोमवार के व्रत पड़ेंगे। इस महीने में कुंवारी कन्याएं भगवान शिव से अपना मनचाहा वर मांगने के लिए सावन सोमवार के उपवास रखती हैं। सावन का पहला व्रत 18 जुलाई को पड़ रहा है। मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए सोमवार को व्रत बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। तो चलिए जानते हैं कि सोमवार व्रत के क्या नियम हैं और आपको इस दौरान क्या-क्या खाना चाहिए...

महिलाएं और कुंवारी कन्याएं रखती हैं उपवास 

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, सावन सोमवार का व्रत महिलाओं और कुवांरी कन्याओं के लिए बहुत ही खास होता है। कुवांरी कन्याएं सावन के सोमवार का व्रत मनचाहा वर पाने के लिए रखती हैं तो वहीं दूसरी ओर सुहागिन महिलाएं पति के उत्तम स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए यह उपवाय करती हैं। इस व्रत के दौरान कुछ खास नियमों का पालन भी करती हैं। 

PunjabKesari

व्रत में क्या-क्या खाना चाहिए

सावन सोमवार व्रत नियमों के अनुसार, इसमें सात्विक भोजन का ही सेवन करना चाहिए। सादे नमक की जगह आप सैंधे नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा मौसमी फलों का सेवन भी आप कर सकते हैं। यदि आप फलाहार व्रत रखते हैं तो इसमें सेब, केला,अनार जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप साबूदाना, दूध, दही, छाछ और पनीर का सेवन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

व्रत में भूलकर भी न खाएं ये चीजें 

मान्यताओं के अनुसार, सावन सोमवार के व्रत में अन्न का सेवन नहीं किया जाता। इस दौरान आटा, बेसन, मैदा, सत्तु, अन्न और अनाज का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा सावन के महीने में मांस, मदीरा, लहसुन, धनिया पाउडर, मिर्च और सादा नमक भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

PunjabKesari

Related News