03 MAYFRIDAY2024 8:46:33 AM
Nari

किचन में रखी ये 5 चीजें कभी नहीं होती Expire, ना करें इन्हें फेंकने की गलती

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Mar, 2022 01:43 PM
किचन में रखी ये 5 चीजें कभी नहीं होती Expire, ना करें इन्हें फेंकने की गलती

कोरोना के प्रकोप के बाद लोग अपनी सेहत को लेकर ज्यादा सजग हो गए हैं। आजकल लोग कुछ भी खरीदने से पहले उसकी कमियां, फीचर्स, मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट की अच्छी तरह जांच करते हैं। वहीं, कई बार लोग घर में एक्सपायर हो चुकी चीजों को भी फेंक देते हैं लेकिन कुछ चीजों का इस्तेमाल आप एक्सपायरी डेट के बाद भी यूज कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि एक्सपायरी डेट के बाद किन चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कॉफी

आप अपनी फेवरेट कॉफी को एक्सपायर होने के बाद भी कॉफी का यूज हो सकता है। दरअसल, कॉफी को कई बार सुखाकर बनाया जाता है। इससे इसमें नमी नहीं रहती और यह खराब नहीं होती। मगर इसे स्टोर करने में इस बात का ध्यान रखें कि इसका डिब्बा खुला ना रहें। इसके साथ ही इसे गीले हाथों से छुने की गलती ना करें।

PunjabKesari

सोया सॉस

चाइनीज डिश को बनाने के लिए लोग खासतौर पर सोया सॉस यूज करते हैं। मगर इसे भी एक्सपायरी डेट की चिंता किए बिना कई सालों तक इसेतमाल किया जा सकता है। बता दें, अगर इसमें किसी भी तरह का प्रिजर्वेटिव्स यूज ना किया गया हो तो आप इसे लंबे समय तक यूज कर सकती हैं।

शहद

शहद सेहत और स्किन दोनों को हेल्दी बनाएं रखने का काम करता है। इसके साथ ही यह ऐसी खाद्य सामग्री हैं तो जल्दी खराब नहीं होती हैं। बता दें, अगर शहद शुद्ध हो तो आप एक्सपायरी डेट की चिंता किए बिना इसे कई सालों तक इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari

नमक

नमक खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि नमक भी कभी खराब नहीं होता हैं? हालांकि, ऐसा तभी संभव है जब उसमें आयोडीन या अन्य एडिटिव्स ना मिले हो।

चीनी

चीनी को आप सालों साल तक स्टोर कर सकते हैं। इसका स्वाद कभी खराब नहीं होता और इसमें मौजूद पोषक तत्व कभी नष्ट नहीं होते।

pc: freepik

Related News