02 DECWEDNESDAY2020 4:54:59 AM
Nari

कोरोना की दूसरी लहर से बचना है तो आज ही अपना लें ये 15 गोल्डन नियम

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 22 Nov, 2020 12:24 PM
कोरोना की दूसरी लहर से बचना है तो आज ही अपना लें ये 15 गोल्डन नियम

कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसके प्रति लोग पहले जितने जिम्मेदार थे शायद अब उतने नहीं हैं और यही एक कारण है कि इसके केस अब लगातार बढ़ रहे हैं। मास्क न पहनना, सामाजिक दूरी न अपनाना लोग इन सब नियमों की अनदेखी कर रहे हैं और इससे कहीं न कहीं नुकसान हमारा ही हो रहा है। 

कोरोना की दूसरी लहर 

PunjabKesari

देखा जाए तो मार्च में जब देश में लॉकडाउन  लगा था तो लोग काफी सतर्क हो कर सभी नियमों का पालन कर रहे थे लेकिन लोगों में अब वो जागरूकता नहीं दिखती है। इसका अंदाजा हम बीते दिनों त्योहारों को देखकर लगा सकते हैं। लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आज भी कोरोना के प्रति जागरूक हैं और अगर आप भी इस वायरस से अपने बचाव करना चाहते हैं तो आज से ही अपने जीवन में कुछ नियम बांध ले। 

अपनाएं 15 दिन का ये गोल्डन नियम

जिंदगी में अगर नियम बांध लिए जाए तो सभी काम बहुत आसानी से हो जाते हैं और ऐसे ही कुछ नियम आज हम आपको बताएंगे जो आपको इस वायरस के संक्रमण से बचाए रखेंगे। यह नियम ऐसे नियम हैं जो आपकी तो सुरक्षा करेगा ही साथ ही आपके परिवार को भी इस संक्रमण से बचाए रखेगा। आज आप ये नियम अपनाएंगे तो धीरे-धीरे बाकी लोग इससे सीख लेंगे और इसी तरह धीरे-धीरे कोरोना की ये कड़ी टूटती जाएगी। 

तो चलिए आपको बताते हैं कोरोना से बचने के लिए वो 15 नियम। 

1. न भूलें मास्क पहनना 

कोरोना वैक्सीन न आने तक मास्क ही एक ऐसा जरिया है जिससे आप बचे रह सकते हैं। इसलिए याद रखिए कि अगर आप घर से कहीं बाहर जा रहे हैं तो मास्क पहनकर ही निकलें और बाहर जाकर मास्क को बार-बार छूए न और न ही उसे उतारें। इस एक नियम से आप कोरोना संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं। 

2. सोशल डिस्टेंसिंग 

PunjabKesari

कोरोना से बचने के लिए दूसरा नियम है सामाजिक दूरी। आप जितना लोगों से दूरी बनाकर रहेंगे उतना ही वायरस आपसे दूर रहेगा। इसलिए हर एक व्यक्ति से कम से कम 6 फीट की दूरी तो जरूर बनाएं।

3. डॉक्टर से करें संपर्क 

अगर आपको सर्दी, खांसी जुकाम है और आप इससे ठीक नहीं हो रहे हैं तो बिना देरी किए डॉक्टर के पास जाएं और खुद को चेक कराएं। आप इसे एक नागरिक के तौर पर भी अपना नैतिक नियम समझें क्योंकि अगर आप अनदेखी करेंगे तो वायरस उतना ही फैलेगा। 

4. रोजाना करें योग 

डॉक्टरों की मानें तो इस वायरस से वही बच सकता है जिसकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी। ऐसे में आप अपने परिवार के साथ रोज सुबह उठकर योग करें और ऐसे योग शामिल करें जिससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता स्ट्रांग हो पाए। 

5. गुनगुने पानी का जरूर करें सेवन 

PunjabKesari

शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए दिन में 2 से 3 बार गुनगुने पानी का सेवन जरूर करें। इससे आपका शरीर भी गर्म रहेगा और आप कोरोना से भी बचे रहेंगे। 

6. जरूर करें स्नान

आजकल सर्दी का मौसम है तो ऐसे में लोग स्नान करने से 2-3 दिन परहेज कर लेते हैं लेकिन कोरोना काल में ऐसा न करें। रोज नहाएं चाहे आप ऑफिस से आ रहे हैं या फिर आप किसी भीड़ भाड़ इलाके से आएं हैं तो घर आते ही स्नान जरूर करें। तभी आप इस वायरस से बचे रहेंगे। 

7. अपने पास हमेशा रखें सैनिटाइजर 

कोरोना के शुरूआत में लोगों ने अपनी जेब में और अपने बैग में सैनिटाइजर रखना शुरू कर दिया था लेकिन अब लोग इस वायरस की अनदेखी कर रहे हैं लेकिन अगर आप खुद से अपने परिवार से प्यार करते हैं तो अपनी जेब में और बैग में सैनिटाइजर की एक छोटी शीशी जरूर रखें। 

8. अच्छी डाइट लें 

PunjabKesari

एक तरफ जहां इस वायरस से बचने के लिए आपको अपनी शरीर की बाहरी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए तो वहीं शरीर को अंदर से स्ट्रांग बनाने के लिए भी अच्छा भोजन खाएं और 15 दिन बाहर के खाने को बिल्कुल ही त्याग दें। 

9. 8-9 घंटे न करें सामान का इस्तेमाल 

अगर आप बाहर से कोई सामान लेकर आ रहे हैं तो पहले उसे अच्छे से साफ करें। उसे सैनिटाइज करें और हो सके तो 8 से 9 घंटे तक उस सामान को अलग रख दें।

10. आइसोलेशन का सहारा लें

अगर आपको खुद में कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो अपनी और परिवार की सावधानी को देखते हुए खुद को 15 दिनों के लिए आइसोलेट कर लें। किसी के कहने का इंतजार न करें बल्कि खुद इसके प्रति जागरूक बनें। 

11. कम करें हाथ का इस्तेमाल

PunjabKesari

अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आप अपने हाथों का इस्तेमाल कम करें। अगर आप लिफ्ट खोल रहे हैं तो कोहनी का इस्तेमाल करें। कोशिश करें हाथों का कम इस्तेमाल हो। 

12. बिना काम घर से बाहर न निकलें 

आने वाले 15 दिनों के लिए अगर कोई इतना जरूरी काम नहीं है तो घर से बाहर न निकलें और खुद को घर ही कैद कर लें। तभी आप कोरोना की इस दूसरी लहर से बच पाओगे। 

13. हाथों को करें कवर 

बाहर जाते वक्त अगर आप हाथों का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो हाथों को कवर करें। आप जींस में हाथ डाल लें या फिर गल्वस पहनलें। 

14. ब्रीथिंग करें 

खुद को स्वस्थ रखने के लिए दिन में कम से कम 3 बार ब्रीथिंग जरूर करें। 10 से 15 बार लंबी और गरही सांस लें। 

15. मन में रखें डर 

कोरोना की दूसरी लहर अगर आ रही है तो उसका कहीं न कहीं कारण है लोगों की अनदेखी और मन में कोरोना का डर खत्म होना। लेकिन अगर आप अपने परिवार को इससे बचाना चाहते हैं तो इस वायरस के प्रति अपने मन में डर जरूर रखें। 

Related News