20 MAYMONDAY2024 9:45:29 AM
Nari

Cannes में जाने के हैं अनोखे Rules, नहीं ला सकते साथ Handbag और बिना Heels के भी नहीं मिलती Entry

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 15 May, 2024 03:28 PM

कांस फिल्म फेस्टिवल में हर साल शानदार फीचर और डॉक्यूमेंट्री फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाती है। इस बार कांस का 77वां संस्करण  शुरू हो गया है। हर साल दुनियाभर के सेलिब्रिटीज यहां पहुंचते हैं। फिल्म प्रेमी तो इस इवेंट का बेसब्री से इंतजार करते हैं लेकिन फिल्मों से ज्यादा अदाकारों की लुक्स और कपड़े पर ही सबका ध्यान रहता है।

बॉलीवुड से ऐश्वर्या राय बच्चन और इस बार हीरामंडी को लेकर सुर्खियां बटौर रही अदिति राव हैदरी का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बहुत से लोग के दिमाग में यही सवाल आता है कि कांस में एंट्री कैसे मिलती है? यहां जाने के लिए क्या करना होता है? तो बता दें कि हर फेस्टिवल की तरह कांस के भी अपने ही रूल्स हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद ही यहां एंट्री मिलती है। चलिए कांस के कुछ दिलचस्प रूल्स और कुछ इंट्रस्टिंग फेक्ट्स आपको बताते हैं।

1. हील्स के बिना नहीं मिलेगी एंट्री 

इस इवेंट में शामिल हसीनाओं को हील्स पहननी ही होगी क्योंकि बिना हील्स के यहा एंट्री बैन है। बात थोड़ी अटपटी सी है लेकिन सच है। साल 2015 में ये रूल बनाया गया था। इस नियम को बनाने के पीछे की वजह ये है कि हील्स और जूते सितारों के लुक्स को बेहतर बनाते हैं हालांकि हॉलीवुड की कई फेमस एक्ट्रेस ने कार्पेट पर ही हील्स उतारकर इसका विरोध जताया था।

PunjabKesari

2. हैंडबैग या कैरी बैग नहीं ला सकते अपने साथ 

इस रेड कार्पेट पर वॉक करने के दौरान आप हैंडबैग या फिर कैरी बैग साथ नहीं ला सकते। सितारों को इनवाइट से पहले ही बता दिया जाता है कि बैग्स होटल या गाड़ी में रखकर वहां आए।

3. किसी को सेल्फी लेने नहीं है इजाजत 

कांस में किसी को भी सेल्फी लेने की इजाजत नहीं होती है हालांकि ये नियम साल 2015 में शुरू किया गया है। इस नियम पर जो अल्वारेज़ का कहना था कि अगर आपको कान्स के लिए बुलाया जा रहा है तो आप लकी हैं। आप सिर्फ उस पल को इंजॉय करें। फोटोज के लिए फोटोग्राफर अपना काम कर रहे हैं?

PunjabKesari

4. पैपराजी सिर्फ ब्लैक टक्सीडो ही आ सकते हैं पहन कर 

पैपराजी के लिए भी कांस में नियम है। वहां बिना ड्रेसकोड के पैपराजी को एंट्री नहीं मिलती। वे ब्लैक टक्सीडो, टाई/बो और फॉर्मल शूज पहनकर ही सेलेब्स को कैप्चर करने आ सकते हैं। अगर ऐसा न हो तो वे फोटो क्लिक नहीं कर सकते।

5. एंट्री के लिए 5 लाख से 25 लाख रुपये तक है टिकट  

कान्स में सितारों के अलावा पत्रकार और फिल्म क्रिटिक्स भी शामिल हो सकते हैं, लेकिन इसके लिए टिकट लेना पड़ता है। जिसकी कीमत 5 लाख से 25 लाख रुपये तक होती है। यह सारी कीमतें, फिल्म, सितारों और उसके प्रीमियर की टाइमिंग पर डिपेंड करती है।

PunjabKesari

6. कान्स का बड़ा अवॉर्ड है पाम डी'ओर

कान्स का सबसे बड़ा अवॉर्ड पाम डी'ओर है जिसे 1955 में फेस्टिवल कमेटी ने लॉन्च किया था। इस अवॉर्ड को 18 कैरेट येलो गोल्ड और एमराल्ड कट डायमंड से बनाया जाता है जिसकी इंटरनेट पर दी गई जानकारी के अनुसार कीमत 18 लाख रुपये है।

7. रेड कॉर्पेट को साफ रखने के लिए 3 बार जाता है बदला 

कान्स में फिल्मों की स्क्रीनिंग से ज्यादा रेड कार्पेट पर कौन सा सितारा क्या पहनकर आया या किसका लुक सबसे शानदार है, ये बातें चर्चा में रहती हैं। सितारे इवेंट से पहले दिन भर इस 2 किलोमीटर लंबे रेड कॉर्पेट पर वॉक करते हैं इसीलिए इसे साफ सुथरा रखने के लिए दिन में इसे 3 बार बदला जाता है।

PunjabKesari

8. मेहमानों के खाने होते हैं करोड़ों रुपये खर्च

कान्स में मेहमानों के खाने पर ही करोड़ों रुपये खर्च कर दिए जाते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार,  इस पर करीब 2.8 करोड़ रुपये का खर्च आता है। इतना ही नहीं सेलेब्स को वाइन और शैंपेन सर्व की जाती है। कहा जाता है कि यहां दुनिया की छठी सबसे महंगी वाइन 1990 पेट्रस वाइन यहां सितारों को सर्व होती है।

तो देखा आपने कांस के रूल्स वैसे आपको कांस का कौन सा रूल्स सबसे अजीब या दिलचस्प लगा, हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। 

Related News