29 APRMONDAY2024 6:36:10 PM
Nari

अजब- गजब: बेहद रहस्यमय तरीके से घूमना बंद हुआ Dubai में दुनिया का सबसे Ferris Wheel

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Aug, 2023 03:05 PM
अजब- गजब: बेहद रहस्यमय तरीके से घूमना बंद हुआ Dubai में दुनिया का सबसे Ferris Wheel

बड़े- बड़े skyscrapers से सजी दुबई में दुनिया का सबसे बड़े फेरिस व्हील है। पुरी दुनिया के लोग इसे मजेदार झूले का मजा ले ही रहे थे, लेकिन यह बहुप्रतीक्षित व्हील ने शुरू होने के कुछ ही महीनों बाद अचानक रहस्यमय तरीके से घूमना बंद हो गया। United Arab Emirates में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत के लिए प्रसिद्ध इलाके में विशाल फेरिस व्हील 'ऐन दुबई' जिसे दुबई की आंख नाम दिया गया था, पर्यटक को लुभाने वाले ग्लैमर हब में के रूप में डिजाइन किया गया था, लेकिन अब यह बंद पड़ा है और इसके बंद होने का कारण किसी को पता नहीं है।

PunjabKesari

अब इसमें लगीं लाइटें ही काम कर रही हैं। इस संबंध में एक रिपोर्ट सामने आई है कि , 'ऐन दुबई अगली सूचना तक बंद रहेगा। हम सुधार कार्यों को पूरा करने के काम जोर- शोर से लग हैं।' व्हील को पहले केवल एक महीने के लिए बंद किया जाने वाला था, लेकिन अब इसके दोबारा शुरु होने को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

PunjabKesari

साल 2021 में इस परियोजना का उद्धाटन करने वाली एजेंसी लोगों की पूछताछ का जवाब देने में विफल रही है। इस विशाल फेरिस व्हील के चारों तरफ खुले रेस्तरां, दुकानों और कैफे के कर्मचारियों को संदेह है कि लगभग 6 साल मं बनने वाली यह व्हील अब दोबारा कभी शुरू होगी, पास की एक दुकान के कर्मचारी के नाम का खुलासा नहीं किए जाने के शर्त पर बताया कि पिछले साल उन्हें बताया गया था कि सर्दियों में ये खुल रेहाग, और अब ये कह रहे हैं कि ये आने वाली सर्दियों में खुलेगा, पर हम लगता नहीं है कि Ferris Wheel जल्दी खुलने वाला है।

PunjabKesari

 

बता दें कई रिकॉर्ड ब्रेकिंग लैंडमार्क से भरे दुबई शहर ‘ऐन दुबई' 250 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। दुबई पर्यटन विभाग के अनुसार, इस व्हील के हर लेग की लंबाई लंदन के 15 बसों के बराबर है और ‘लंदन आई' से दोगुना बड़ा है।  इसमें 48 एयरकंडीशंड केबिन हैं और एक बार में 1750 लेग राइड का मजा ले सकते हैं। इसके टिकट की कीमत 27 डॉलर से 1280 डॉलर तक है. बंद होने के पहले 38 मिनट तक इस राइड का मजा लेने वाले मोहम्मद ने बताया कि, ऊपर से नजारा काफी आकर्षक है, लेकिन यह बहुत धीमा है।

 

Related News