23 OCTWEDNESDAY2019 2:13:43 PM
Nari

हार्ट अटैक के कारण और लक्षण, इससे बचने के लिए करें ये उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Jan, 2018 09:56 AM
हार्ट अटैक के कारण और लक्षण, इससे बचने के लिए करें ये उपाय

हार्ट अटैक आने पर क्या करें : बदलते लाइफस्टाइल के साथ आज के इस समय में हर कोई किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है। गलत खान-पान के कारण लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिसके कारण बड़ों से लेकर युवाओं में भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है। कुछ लोग तो हार्ट अटैक के लक्षणों और बचने के उपाय पता नहीं होते। अगर इसके लक्षण और हार्ट अटैक के खतरे से बचने के उपाय पता हो तो इसका खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा हेल्दी डाइट और व्यायाम के जरिए भी आप दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक के खतरे से बच सकते है। आज हम आपको हार्ट अटैक (Heart Attack) के लक्षण, कारण और इससे बचने के कुछ घरेलू उपचार बचाएंगे, जिससे इस खतरे को 80 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

एक शोध के अनुसार सर्दियों में छोटी-मोटी प्रॉब्लम के साथ-साथ हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। हार्ट अटैक के सिम्टम्स तो एक ही रहते है लेकिन सर्दियों में इसका खतरा ज्यादा होता है। सर्दियों की सर्द हवा के कारण सांस लेने में तकलीफ और खान-पान में भी कमी आ जाती है, जिसके कारण हार्ट अटैक हो सकता है।

हार्ट अटैक के लक्षण (Heart Attack Symptoms) 

  1. शुरूआत में उल्टी आना
  2. सीने में तेज दर्द
  3. हाथों और उंगलियों
  4. कंधें, गर्दन और पीठ दर्द
  5. सांस फूलना
  6. चक्कर आना
  7. अशांत मन और बेचैनी

डायबिटीज के मरीजों में कभी-कभी यह लक्षण दिखाई नहीं देते। इस तरह के मरीजों में बिना किसी लक्षण या दर्द के ही Silent Heart Attack पड़ता है।

PunjabKesari, हार्ट अटैक इमेज

हार्ट अटैक के कारण ( Reasons For Heart Attack )

  1. मोटापा
  2. शुगर
  3. हाई कोलेस्ट्रॉल
  4. हाई ब्लड प्रैशर
  5. जेनेटिक प्रॉब्लम

हार्ट अटैक से बचने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Heart Attack)

लौकी का जूस

लौकी की सब्जी या जूस का रोजाना सेवन आपको हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है। इसके अलावा इसे कच्चा खाना भी दिल की बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है।

PunjabKesari, लौकी का जूस इमेज

पीपल के पत्तें

पीपल के 10-12 पत्तों को साफ करके पानी में उबाल लें। कम से कम 15 दिनों तक इसे पीने से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या खत्म हो जाती है और हार्ट अटैक का खरता कम होता है।

अंकुरित गेहूं

गेहूं को 10 मिनट तक पानी में उबालकर अंकुरित करने के लिए किसी कपडे में बांध कर 1 इंच लंबा होने दें। रोजाना इसका सेवन दिल की बीमारी का खतरा कम करता है।

PunjabKesari, अंकुरित गेहूं इमेज

गाजर

कच्ची गाजर या इसके जूस का सेवन दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। रोजाना गाजर का रस पीने और डाइट में हरी सब्जियां शामिल करने से आप इससे बच सकते है।

अर्जुन की छाल

अर्जुल की छाल को सूखा कर इसका चूर्ण बना लें। रोज इस पाउडर की  इसकी चाय बनाकर पीने से आप हार्ट अटैक के खतरे से दूर रहते है।

PunjabKesari, अर्जुन की छाल इमेज

 अदरक का रस

1 कप अदरक का रस, नींबू के रस, लहसुन और एप्पल साइडर सिरका को गर्म करें। ठंडा होने पर इसमें शहद मिक्स कर लें। रोज खाली पेट इसके 3 चम्मच पीने से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या खत्म हो जाती है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News