11 MAYSATURDAY2024 11:18:56 PM
Nari

Easter 2023: टेस्टी कप केक के साथ बनाएं बच्चों का ईस्टर स्पेशल!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 09 Apr, 2023 10:37 AM
Easter 2023: टेस्टी कप केक के साथ बनाएं बच्चों का ईस्टर स्पेशल!

ईस्टर का त्योहार गुड फ्राइडे के तीसरे दिन यानी रविवार को मनाया जा रहा है। इस बार ये 9 अप्रैल को पड़ रहा है। इस दिन ईसा मसीह का पुर्नजन्म हुआ था और इसी खुशी में ईसाई धर्म के लोग इस दिन को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाते हैं। इस दिन घर पर तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं, जिसमें केक जरूर शामिल होता है। ऐसे में ईस्टर पर आप बच्चों के लिए स्पेशल कप केक बना सकते हैं...

PunjabKesari

ईस्टर कप केक की विधि

मैदा- 3 कप
मक्खन- 1 कप
नींबू का रस- 2 चम्मच
बेकिंग पाउडर- 2 चम्मच
दानेदार चीनी- 2 कप
अंडा- 4
छाछ- 2 कप
फ्रॉस्टिंग के लिए
मक्खन- 1 कप
नमक- 1 चुटकी
पिसी हुई चीनी- 5 कप
व्हिपिंग क्रीम- 4 बड़े चम्मच
फूड कलर आवश्यकता अनुसार

PunjabKesari

विधि

1. ईस्टर कप केक बनाने के लिए सबसे पहले ओवन को 350 ग्राम डिग्री फारेनहाइट या 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें और मफिन टिन्स को कप केक लाइनर्स से लाइन करें।
2. इसके बाद एक बाउल लें और इसमें मैदा, बेकिंग पाउडर और नमक को अच्छी तरह से छानकर मिला लें।
3. अब एक बड़े कटोरे में चीनी और मक्खन को एक साथ इलेक्ट्रिक या हैंड ब्लेंडर से तब तक फेंटें जब तक कि वे क्रीमी न हो जाएं।
4.इसमें एक-एक करके अंडे डालें और अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद नींबू का रस डालें और अच्छे से मिक्स कर लें।
5.अब आटे के मिश्रण का  1/3  भाग डालें। जब यह लगभग मिल जाए, तो आधा छाछ डालें, इसके बाद बाकी का  1/3 आटा और फिर छाछ डालें। आटे के आखिरी मिश्रण को मिलाएं और तब तक फेंटना जारी रखें जब तक इसका एक स्मूद बैटर न बन जाए।
6. इस बैटर को तैयार मफिन टिन्स के बीच समान रूप से डालें। इसे लगभग 2/3 भर दें। लगभग 15 से 18 मिनट में कप केक को बेक कर लें।
7. इसे चेक करने के लिए एक टूथपिक डालें, अगर ये साफ निकल जाए तो कप केक को ठंडा होने के लिए रख दें।
8. बटरक्रीम फ्रॉस्टिंग बनाने के लिए एक कटोरे में मक्खन डालें और हल्का और फूलने तक फेंटें। इसके बाद 3 कप पाउडर चीनी डालें और फिर से फेंटें।
9.अब इसमें 3 बड़े चम्मच व्हिप क्रीम और एक चुटकी नमक डालें। फ्रॉस्टिंग हल्की होने तक फेंटते रहें।
10.फ्रॉस्टिंग तैयार होने के बाद इसे दो भाग में बाट लें। एक में ग्रीन फूड कलर डालें और दूसरे में ब्राउन फूड कलर डालकर 2 अलग पाइपिंग बैग में भर लें।
11. कप केक के ऊपर पहले ग्रीन फ्रॉस्टिंग से घास जैसा डिजाइन बनाएं, फिर इसके ऊपर ब्राउन फ्रॉस्टिंग से एक नेस्ट यानी कि घोसले जैसा आकार बनाएं। 12. इसके ऊपर कुछ एडिबल कलरफुल अंडे रखें। इसे सेट होने के लिए रख दें। आपके ईस्टर स्पेशल कप केक तैयार हैं।

PunjabKesari

Related News