06 JULWEDNESDAY2022 6:20:43 AM
Nari

रक्तदान करने से पहले भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत को हो सकता है नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Jun, 2022 04:23 PM
रक्तदान करने से पहले भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत को हो सकता है नुकसान

देश में आज भी खून की कमी के कारण कई लोगों की जान जा रही है। क्योंकि लोगों को रक्त दान करने से डर लगता है। इसी डर को खत्म करने और लोगों को बल्ड डोनेशन के प्रति प्रेरित करने के लिए हर साल  विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है। आप रक्त दान करके कई लोगों की जिदंगी को बचा सकते हैं। लेकिन आज भी कई ऐसे लोग हैं जिन्हें रक्त दान करने की जानकारी नहीं होती और इस दौरान कई बड़ी गलतियां कर देते हैं। आपको आज ऐसी बातें बताएंगे जिन्हें ध्यान में रखकर ही आपको रक्त दान करना चाहिए। रक्तदान अच्छे से करके आप किसी जरुरतमंद की जान बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

कितने समय बाद कर सकते हैं रक्तदान? 

वैसे तो कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। महिलाएं चार महीने में एकबार और पुरुष तीन महीने में एक बार रक्तदान कर सकते हैं।

PunjabKesari

इतनी होनी चाहिए उम्र 

अगर आप रक्तदान करने जा रहे हैं तो आपकी उम्र 18 साल से लेकर 65 साल होनी चाहिए। आपका वजन भी कम से कम 45 किलोग्राम होना चाहिए। यदि आपका वजन इससे कम है तो आपको कमजोरी होने के साथ-साथ चक्कर भी आ सकते हैं।

रक्तदान से पहले स्मोकिंग न करें 

अगर आप रक्तदान करने जा रहे हैं तो रक्तदान करने से 2 घंटे पहले स्मोकिंग न करें। इसके अलावा 24 घंटे से पहले एल्कोहल का सेवन भी न करें। स्मोकिंग और एल्कोहल का सेवन न करने वाले लोग रक्तदान करने के लिए  एकदम उत्तम माने जाते हैं। 

PunjabKesari

खाली पेट न जाएं 

आप जब भी रक्तदान करने के लिए जाएं तो खाली पेट न रहें। रक्तदान करने से पहले कुछ न कुछ जरुर खा लें। रक्तदान करने से पहले आप अपनी 8 घंटे की नींद भी जरुर पूरी करें। 

हीमोग्लोबिन को होनी चाहिए पर्याप्त मात्रा 

जब भी कोई व्यक्ति रक्तदान करने के लिए जाता है तो उसका ब्लड प्रेशर भी काउंट किया जाता है। इसके अलावा आपके रक्त में मौजूद हीमोग्लोबिन की जांच भी की जाती हैं।  ऐसा माना जाता है कि रक्तदान करने वाले व्यक्ति में 12.5g/dL रक्त होना बहुत ही आवश्यक है। 

PunjabKesari

रक्तदान के समय शांत रहें 

आप जब भी रक्तदान करने जा रहे हैं तो अपने आप को एकदम शांत रखें। बैग में जमा हो रहे रक्त को देखकर बिल्कुल भी न घबराएं। 

रक्तदान के बाद करें आराम 

रक्तदान करने के बाद लगभग 10 मिनट तक लेटे रहें। आप डॉक्टर की सलाह के साथ ही बिस्तर से उठें। रक्तदान करने के बाद हेल्दी और तरल पदार्थ का सेवन ही करें। आप ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News