19 JUNWEDNESDAY2024 11:30:39 PM
Nari

बॉडी में दिखने लगे ये बदलाव तो समझ जाएं शुरू हो गई है फैटी लिवर की समस्या!

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 18 May, 2024 02:10 PM
बॉडी में दिखने लगे ये बदलाव तो समझ जाएं शुरू हो गई है फैटी लिवर की समस्या!

लिवर हमारे शरीर का वो अंग है जिसके बिना हम हैल्दी नहीं रह सकते। लिवर खराब हो जाए तो शरीर का सारा फंक्शन गड़बड़ा जाता है। वैसे तो लोगों को ये पता है की ये हमारी अच्छी सेहत के लिए कितना जरूरी है बावजूद इसके लोग लिवर हैल्थ का ध्यान नहीं देते। आज कल लोगों का बाहर का खाना, खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण ये सब लिवर को बीमार करने का काम कर रहे हैं। इसलिए ही लिवर इंफेक्शन, फैटी लिवर जैसी दिक्कतें शुरू होती हैं। अगर आपका लिवर फैटी है या खराब हो रहा है तो बॉडी कई तरह के संकेत देने शुरू कर देती है, जैसे की पैरों में सूजन,थकान और कमजोरी महसूस होना, भूख कम लगना, पेट में दर्द रहना, आंखों और स्किन में पीलापन, वजन घटना, स्किन पर एलर्जी और खुजली होना अदि शामिल हैं। 

आपको बता दें ये तब होता है जब लीवर में बहुत अधिक वसा बनने लगती है। लिवर में फैट की मात्रा बिल्कुल न के बराबर होती है लेकिन जब लिवर की कोशिकाओं में फैट जमने लगता है, तो धीरे-धीरे इससे लिवर में सूजन आ जाती है। शरीर में कैलोरी की मात्रा फैट में तब्दील होने लगती है। ऐसे में समय रहते ही इसका इलाज बेहद जरुरी होता है क्योंकि इससे लिवर डैमेज होने का खतरा बना रहता है। इसलिए जरुरी है की अगर आपको भी बॉडी में ऐसे कुछ संकेत दिखें तो आपको तुरंत डॉक्टर को चेक करवाना चाहिए। इसी के साथ चलिए अब हम इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं। 

PunjabKesari

लिवर फैटी होने के कारण

-इसका सबसे आम कारण है शराब का ज्यादा सेवन करना।
-ज्यादा मिर्च मसाले वाला खाना खाने से
-टाइप-2 डायबिटीज होना
-ज्यादा मोटापा होना
-खून में फैट बढ़ने
-कोलेस्ट्रॉल हाई होने
-मेटाबॉलिज्म कम होने
-कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट्स
-अंडरएक्टिव थायरॉयड और परिवार में किसी को लिवर से जुड़ी पारिवारिक समस्या होने से भी लिवर फैटी हो सकता है।

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें?

कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना है जरुरी 

लिवर और कॉलेस्ट्रॉल के बीच में गहरा कनैक्शन है। कॉलेस्ट्रोल बढ़ेगा तो लिवर की प्रॉब्लम शुरू होगी। लिवर के लिए ज्यादा ऑयल, तला हुआ भोजन, पैक्ड फूड, जंक फूड, शराब या ज्यादा पेनकिलर का सेवन करना खरतनाक है। इनसे दूरी बना लें।  

PunjabKesari

ज्यादा चीनी या नमक है जहर 

ज्यादा चीनी या नमक, चिकनी चीजें जैसे बटर, रिफाइंड अनाज, और मैदा खाने से बचें।

रेड मीट खाने से बचें

बीफ और पोर्क जैसे रेड मीट खाने से बचें। राजमा, चना, काली दाल का सेवन कम करें। डाइट में चिकन और अंडे लें। यह आपको प्रोटीन देंगे।

रोजाना पीएं वेजिटेबल जूस

लिवर को हैल्दी रखना चाहते हैं तो एलोवेरा, आंवला और वेजिटेबल जूस जरूर पीएं। बैलेंस्ड डाइट लें जिसमें भरपूर फाइबर वाली चीजें जैसे गेहूं, ज्वार, बाजरा, जई, दलिया, स्प्राउट्स, ओट्स और दालें, हरी सब्जियां, साग, शलजम, बीन्स, मटर और दूसरी सब्जियां जरूर खाएं।

PunjabKesari

खाद्य पदार्थ को डाइट में करें शामिल 

डाइट में ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सनफ्लावर सीड्स, अलसी सीड्स को डाइट में शामिल करें।

अखरोट और बादाम खाएं 

अखरोट और बादाम जरूर खाएं। दिन में 5 से 7 बादाम खाएं। तासीर गर्म होती हैं इसलिए इन्हें पानी में भिगोकर खाएं।

फिजिकल एक्टिविटी या योगासन

अगर वजन ज्यादा हो, तो फिजिकल एक्टिविटी या योगासन करें।

Related News