18 JUNTUESDAY2024 12:42:02 PM
Nari

ये सुपरफूड बढ़ाएंगे बच्चों की हाइट, पेरेंट्स आज से ही करें डाइट में शामिल

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 06 Jun, 2024 09:58 AM
ये सुपरफूड बढ़ाएंगे बच्चों की हाइट, पेरेंट्स आज से ही करें डाइट में शामिल

नारी डेस्क: हर पेरेंट्स अपने बच्चों को मानसिक और शारीरिक तौर पर स्ट्रांग बनाना चाहते हैं। पेरेंट्स की सबसे पहली चिंता होती है बच्चों की हाइट सही हो। कई बार पेरेंट्स के लिए बच्चों की कम हाइट माता-पिता के लिए एक बड़ी चिंता का कारण बन जाती हैं और वे इसके लिए बच्चों को विभिन्न प्रकार के पाउडर और दवाइयां देने लगते हैं। आपको बता दें कि ये सब चीजें आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि कुछ ऐसे सुपरफूड्स हैं जिनके सेवन से बच्चों की हाइट तो बढ़ेगी ही साथ ही में शारीरिक तौर में भी ये बेहद फायदा पहुंचाएंगे। तो चलिए अब जानते हैं उन्हीं के बारे में-

हरी पत्तेदार सब्जियां

बढ़ते बच्चों के विकास में पालक, केला , अरुगुला, बंदगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। इन सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन-के आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बढ़ते बच्चों की हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है और उनकी लंबाई को तेजी से बढ़ाने का काम करता है।

PunjabKesari

बीन्स

बीन्स प्रोटीन से भरपूर होती है जो बच्चे के विकास के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करती है। बीन्स में आयरन, विटामिन बी और कई पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं।

अंडा

इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है। हेल्थलाइनके मुताबिक, 874 बच्चों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से अंडा खाने वाले बच्चों की हाइट कुछ ही महीनों में बढ़ी।

PunjabKesari

चिकन

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए प्रोटीन अन्य पोषक तत्वों के साथ अच्छी तरह से काम करता है। प्रोटीन ऊतकों की वृद्धि, क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत के साथ कमजोर मांसपेशियों के विकास को भी सुनिश्चित करने का काम करता है। कहा जा सकता है कि बच्चे के समग्र विकास और ऊर्जा को बनाए रखने में प्रोटीन मदद करता है।

दूध

ऐसे कई बच्चे होते हैं जिन्हें दूध पीना पसंद नहीं होता। लेकिन दूध से हमें बड़ी मात्रा में कैल्शियम की प्राप्ति होती है, जो कि हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत कहा जाता है। दूध का सेवन करने से बच्चे की ऊंचाई बढ़ने के साथ उसकी हड्डियां भी मजबूत बनती हैं।

PunjabKesari

शकरकंद

शरकरकंद में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है। इसमें सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों प्रकार के तत्व होते हैं जो बच्चों के डायजेशन सिस्टम को भी ठीक रखते हैं और आंतों के लिए अच्छे बैक्टीरिया बनाते हैं। 

Related News