30 APRTUESDAY2024 4:09:45 AM
Nari

Storage T‬ips: इन नुस्खों को अपनाएगी तो किचन के मसाले लंबे समय तक रहेंगे 'फ्रेश'

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Feb, 2022 04:04 PM
Storage T‬ips: इन नुस्खों को अपनाएगी तो किचन के मसाले लंबे समय तक रहेंगे 'फ्रेश'

मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं। वहीं कई लोग इसे भारी मात्रा में खरीदकर स्टोर कर लेते हैं। मगर अक्सर इसे सही तरीके से ना संभालने पर इनमें नमी आने लगती है, जिसके कारण मसाले खराब होने लगते हैं। इसके अलावा इनमें कीड़े लगने या फफूंदी लगने का डर रहता है। ऐसे मे आज हम आपको मसाले स्टोर करने के कुछ टिप्स बताते हैं।

एयर टाइट कंटेनर में रखें

मसालों में नमी आने से उनके खराब होने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए आप उसे एयर टाइट कंटेनर में ही रखें। इससे वे हवा के संपर्क में नहीं आएंगे और लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे।

PunjabKesari

कांच के कंटेनर में करें स्टोर

आमतौर पर महिलाएं प्लास्टिक या स्टील के कंटेनर में मसाले रखती हैं। मगर इससे वे हवा के संपर्क में आकर जल्दी खराब हो सकते हैं। इसके अलावा बरसात के मौसम में प्लास्टिक और स्टील के कंटेनर में मसाले जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में आप उन्हें नमी से बचाने व ताजा रखने के लिए कांच के कंटेनर में रखें। दरअसल, इसमें नमी आने पर भ मसाले आसानी से सूख जाते हैं।

डार्क प्लेस पर स्टोर करें

अगर आप ज्यादा मात्रा में मसाले लेकर आए हैं तो उन्हें किसी डार्क प्लेस पर स्टोर करें। इससे वे कई दिनों तक ताजे रहेंगे। दरअसल, ज्यादा गर्मी व धूप के कारण मसाले जल्दी खराब होने का खतरा रहता है।

PunjabKesari

मसालों को हल्का सा रोस्ट करके रखें

आप खड़े मसालों को हल्का रोस्ट करके स्टोर कर सकती हैं। इससे मसालों में कीड़े नहीं लगते हैं। इसके साथ ही उनका रंग और स्वाद बरकरार रहता है। इसके लिए मसालों को धीमी आंच पर थोड़ी देर रोस्ट करें। फिर ठंडा करके एयर टाइट या कांच के कंटेनर में स्टोर करें।

pc: Freepik

 

Related News