25 APRTHURSDAY2024 8:25:29 PM
Nari

सोनम कपूर के चेहरे पर दिखा गुलाबी निखार , जानिए प्रेगनेंसी में क्‍यों Glow करती है स्किन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 09 Jul, 2022 02:18 PM
सोनम कपूर के चेहरे पर दिखा गुलाबी निखार , जानिए प्रेगनेंसी में क्‍यों Glow करती है स्किन

एक्ट्रेस सोनम कपूर इन दिनों अपनी प्रेग्नेंसी को खूब इंजॉय कर रही है। वह इस खूबसूरत फेज से जुड़े हर पल को फैंस के साथ शेयर कर रही हैं। इस बीच एक्ट्रेस का चमकता हुआ चेहरा सभी का ध्यान अपनी और खींच रहा है। अगर आप भी साेनम की तरह जल्द मां बनने जा रही है तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि प्रेग्नेंसी ग्लो कब आता है। 


प्रेग्नेंसी  ग्लो के कारण 

प्रेग्नेंसी के दौरान गुलाबी निखार जो आपके चेहरे पर रौनक लाता है, उसे ही प्रेग्नेंसी ग्लो कहा जाता है। यह निखार न सिर्फ चेहरे पर होता है बल्कि स्तन, पेट और बाकी जगहों पर भी देखा जाता है। कहा जाता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स में कई तरह के बदलाव आते हैं, इस वजह से शरीर में काफी ऑइल बनता है और स्किन में निखार आता है। 

PunjabKesari

खुश रहने से भी ग्लो करता है चेहरा 

वहीं इसका दूसरा कारण यह भी है कि प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में खून का संचार 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। जिसकी वजह से प्रेग्नेंट महिला की स्कीन में ग्लो करने लगती है। माना तो यह भी जाता है कि प्रेगनेंसी में खुश रहने की वजह से चेहरा ग्‍लो करता है। कुछ लोगों का तो यह भी कहना है कि इससे शिशु के सेक्‍स का भी पता चल सकता है।

PunjabKesari
कब आता है ग्लो

-ऐसा कोई एक निर्धारित समय नहीं है जब प्रेगनेंसी ग्‍लो आता है। 
-यह खासतौर पर गर्भावस्‍था की दूसरी तिमाही में होता है। 
-डिलीवरी के बाद प्रेगनेंसी ग्लो चला जाता है।
-अगर आपके चेहरे पर प्रेगनेंसी ग्‍लो नहीं दिख रहा है तो यह किसी गलत बात का संकेत नहीं है।

PunjabKesari
 प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होती है कई प्रॉब्लम्स 

प्रेग्नेंसी के दौरान निखार के अलावा महिलाओं को और भी कई स्कीन प्रॉब्लम्स भी होने लगती है। इस दौरान स्ट्रेच माक्र्स, खुजली, मुंहासे, पिग्मेंटेशन और प्रसव के बाद त्वचा का ढीला पड़ जाना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपको पहले से ही त्वचा संबंधी कोई समस्या है, जैसे कि एग्जिमा या सोराइसिस तो हो सकता है कि गर्भावस्था में इनकी स्थिति और बदत्तर या और बेहतर हो रही है।
 

Related News