28 APRSUNDAY2024 8:07:50 PM
Nari

सोमवार को करें ये 5 अचूक उपाय, भोलेनाथ बनाएंगे हर बिगड़ा काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Nov, 2023 04:53 PM
सोमवार को करें ये 5 अचूक उपाय, भोलेनाथ बनाएंगे हर बिगड़ा काम

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है। वैसे ही सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ का होता है। देवों के देव महादेव बहुत ही भोले हैं वह भक्तों की जरुर सुनते हैं और जो भी उन्हें प्रसन्न कर ले उसके सारे संकट दूर हो जाते हैं। मुख्यतौर पर सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन शिवजी की विधि-विधान के साथ पूजा करने से उनकी विशेष कृपा बनती है। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें सोमवार के दिन करने से धन, कर्ज और स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं। 

सफेद वस्तु का दान

दान हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसे में सोमवार के दिन किसी जरुरतमंद व्यक्ति को भोजन, कपड़े या फिर धन का दान करें। इसके अलावा इस दिन जरुरतमंद व्यक्ति को चावल, दही, सफेद कपड़े, मिश्री, दूध और दूध से बनी चीजें और सफेद मिठाई का दान करना भी शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

मंत्र जाप 

यदि आप जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो सोमवार के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। इससे आपका भाग्य चमकेगा और जीवन में आई परेशानियां दूर होने लगेंगी।

रुद्राक्ष का दान 

वैवाहिक जीवन में यदि आपके परेशानी चल रही है तो सोमवार के दिन मंदिर में रुद्राक्ष का दान करें। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन मंदिर में रुद्राक्ष का दान करने से वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि आती है और परेशानियां दूर होती है। इसके अलावा व्यक्ति की जिंदगी में धन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं।   

PunjabKesari

ऐसे करें शिवजी की पूजा 

सोमवार के दिन महादेव की कृपा पाने के लिए पूरे विधि-विधान के साथ उनकी पूजा करें। इस दिन शिवजी को दूध, बेलपत्र, फूल और फल चढ़ाना शुभ माना जाता है। इस दिन शिवलिंग के सामने दीपक और अगरबत्ती जलाएं। इससे शिवजी प्रसन्न होंगे। 

उपवास करें 

इस दिन उपवास करके भी आप भोलेनाथ को प्रसन्न कर सकते हैं। इस दिन पूरे दिन का उपवास करने से रुके हुए कार्य शिवजी की कृपा से पूर्ण होंगे। यदि आप पूरे दिन उपवास नहीं कर सकते हैं तो दिन में सिर्फ एक ही बार भोजन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News