27 MAYWEDNESDAY2020 3:58:25 PM
Nari

बार-बार धोने से हाथ हो गए हैं ड्राई तो काम आएंगे ये नुस्खें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Apr, 2020 01:11 PM
बार-बार धोने से हाथ हो गए हैं ड्राई तो काम आएंगे ये नुस्खें

कोरोना वायरस पूरे विश्व को तेजी से अपना शिकार बना रहा है। ऐसे में इससे बचने के लिए सभी को घर पर रहने की सलाह दी जा रही है। इसके साथ ही हर 1 घंटे में हाथ धोने को कहा गया, ताकि हाथों पर जमा किटाणु मर जाए। मगर बार-बार साबुन को हाथों पर लगाने से ड्राईनेस की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही हाथ रूखे, बेजान और हार्ड हो रहें हैं। ऐसे में घर पर मौजूद नेचुरल चीजों को यूज कर इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं। तो चलिए है कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में...

 

नारियल, बादाम या जैतून का तेल

कोरोना से बचने के लिए सभी समय-समय पर अपने हाथ धो रहें हैं। ऐसे में हाथों की नमी खोना और ड्राईनेस होना आम है। इसे दूर करने के लिए रात को सोने से पहले नारियल, बादाम या जैतून के तेल की 5 मिनट तक मसाज कर सोएं। रात भर हाथों पर लगा रहने से यह नमी लौटाने में करता है। इसके साथ ही हाथों का रूखापन दूर हो मुलायम होते हैं।

PunjabKesari

पेट्रोलियम जेली

हाथों का रूखापन दूर करने में पेट्रोलियम जेली भी काफी फायदेमंद होती है। यह स्किन को मुलायम करने से साथ नमी बनाए रखने में मदद करती है।

क्रीम या मॉश्चराइजर

आप चाहें तो हर बार हाथ धोने के बाद कोई अच्छी सी क्रीम या मॉश्चराइजर यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

ऐलोवेरा जेल

ऐलोवेरा तो हर घर में आसानी से मिल जाती है। आप इसकी जेल से हाथों की मसाज कर सकते हैं। यह हाथों का रूखापन दूर कर उसे सॉफ्ट और ग्लोइंग करने में भी मदद करेगा।

स्क्रबिंग

चीनी में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर स्क्रब करने से हाथों की ड्राईनेस से राहत मिलती है। यह डेड स्किन सेल्स को साफ त्वचा को मुलायम करने में मदद करता है।

PunjabKesari

Related News