30 SEPWEDNESDAY2020 12:32:47 PM
Nari

धूप में निकलते ही स्किन पर हो जाती है रेडनेस तो क्या करें?

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 03 Aug, 2020 04:57 PM
धूप में निकलते ही स्किन पर हो जाती है रेडनेस तो क्या करें?

चेहरे पर मुंहासे, रेडनेस और सूजन लोगों के लिए सबसे बड़ी चिंता है। खासकर सेंसिटिव स्किन वाली लड़कियों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। उनके लिए अपने प्रोडक्टस को बदलना त्वचा के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन आप अपनी स्किनकेयर रूटीन में कुछ ऐसे तत्व शामिल कर सकते हैं जो त्वचा पर होने वाली रेडनेस, जलन या खुजली आराम दिलाएंगे।

मुलेठी 

मुलेठी में मौजूद एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर में हो रहे रैशेज से राहत देते हैं। मुलेठी सूजन, रेडनेस, खुजली और शरीर में पड़ने वाले लाल चकत्तों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा ये चेहरे पर होने वाली हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या को दूर कर चेहरे को साफ और चमकदार बनाती है।

PunjabKesari

ग्रीन टी 

ग्रीन टी ना केवल शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालती है बल्कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो रेडनेस जैसी समस्या से राहत देते हैं। इसमें मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट हर प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। शरीर पर हो रही रेडनेस और खुजली से राहत पाने के लिए पहले ग्रीन टी बैग को पानी में डिप करके फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद प्रभावित हिस्से पर इसका इस्तेमाल करें।

खीरा

खीरे में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। विटामिन ए, पोटेशियम और सल्फेट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खीरा स्किन को ड्राए बनाए बिना ही सनबर्न और त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। खीरे का रस त्वचा पर लगाने से रेडनेस कम होती है।

PunjabKesari 

एलोवेरा

एलोवेरा मुहांसे, सनबर्न से छुटकारा दिलाता है। वैसे तो बाजारों में आपको आसानी से एलोवीरा जेल मिल जाएगा। लेकिन आप घर पर भी एलोवेरा जेल निकालकर चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके त्वचा को हाईड्रेट करेगा और साथ ही इसके इस्तेमाल से स्किन भी ग्लो करेगी।

PunjabKesari

Related News