20 APRSATURDAY2024 2:57:11 AM
Nari

किसी दवा से कम नहीं नीम का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Aug, 2020 11:17 AM
किसी दवा से कम नहीं नीम का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

नीम के तेल में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- फंगल गुण होते हैं। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से बालों और त्वचा के से जुड़ी बहुत सी परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है। यह सेहत को बरकरार रखने के साथ चेहरे पर नेचुरल ग्लो दिलाने में बेहद कारीगर साबित होता है। तो चलिए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में...

दांत दर्द करें दूर 

दांत में दर्द होने की समस्या में टूथब्रश पर नीम तेल की कुछ बूंदें डालें। उसके बाद उससे दांतों की अच्छे से सफाई करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से दांत दर्द से छुटकारा मिलता है। 

पिंपल्स करें दूर

नीम में मौजूद एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण स्किन पर पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करते हैं। साथ ही यह तेल मुंहासों के कारण चेहरे पर होने वाली सूजन और रेडनेस को भी कम करने में फायदेमंद होता है।

nari,PunjabKesari

त्वचा को रखें जवां 

नीम के तेल में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होने से इससे चेहरे पर पड़ी झुर्रियों, झाइयों कम होने में मदद मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए हफ्ते में 2 बार नीम के तेल से करीब 10 मिनट तक चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से त्वचा जवां नजर आने लगती है।

चेहरे पर जगाएं नेचुरल ग्लो

नीम में मौजूद पोषक तत्व चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। खासतौर पर सर्दियों के दिनों में नीम के तेल में इससे दोगुना नारियल का तेल मिलाकर शरीर पर लगाना चाहिए। इससे ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो त्वचा मुलायम और ग्लोइंग होती है। चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

nari,PunjabKesari

भौहें और पलकों को रखें स्वास्थ्य 

रिसर्च के अनुसार, नीम के तेल से चेहरे की मसाज करने से भौंहें और पलकें स्वस्थ होने में मदद मिलती है। ‌यह त्वचा के खुले रोमछिद्रों को गहराई से साफ करता है। ऐसे में इसे मेकअप रिमूव की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

बालों का झड़ना रोकें

नियमित रूप से करीब 1 महीने तक नीम के तेल की 4- 4 बूंदें नाक में डालने से बालों का तेजी से बंद होता है। साथ ही बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं। 

nari,PunjabKesari

मच्‍छरों से दिलाए छुटकारा

इस मौसम में खासतौर पर मच्छरों के काटने का डर रहता है। ऐसे में नीम के तेल को पानी में मिक्स कर स्प्रे बोतल में भर लें। उसके बाद तैयार स्प्रे से अपनी बॉडी और पूरे घर पर छिड़काव करें इससे मच्छरों को भगाने में मदद मिलेंगी। 

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद 

जो लोग अस्थमा की बीमारी के शिकार हैं। उन्हें नीम के तेल से भांप लेनी चाहिए। इससे सांस से जुड़ी परेशानी से राहत मिलती है।

Related News