01 MARMONDAY2021 8:14:50 AM
Nari

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से हो सकते हैं ये भारी नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Apr, 2020 01:45 PM
फ्रिज का ठंडा पानी पीने से हो सकते हैं ये भारी नुकसान

गर्मियां शुरू हो चुकी है। इस मौसम में सभी को फ्रिज में रखा ठंडा पानी पीना बहुत पसंद आता है। यह पानी भले ही शरीर को ठंडक पहुंचाता है। मगर असल में इसका सेवन करने से सेहत को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। अत्याधिक ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र कमजोर होने के साथ कई बीमारियों के लगने का कारण बनता है। तो चलिए जानते है फ्रिज का चिल्ड वॉटर पीने से होने वाले नुकसान के बारे में...

 

बढ़ता है वजन

अत्याधिक ठंडा पानी पीने से शरीर की चर्बी सख्त हो जाती है। ऐसे में फैट बर्न करने में मुश्किल होती है। इसके कारण वजन बढ़ने लगता है।

weight gain, Cold Water

एनर्जी होती है कम

भारी मात्रा में ठंडे पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो
जाता है। इससे शरीर में कमजोरी व‌ सुस्ती बढ़कर एनर्जी लेवल कम होने लगता है। 

डीहाइड्रेशन

अक्सर गर्मियों में सभी को ठंडा पानी पीना पसंद आता है। मगर तेज धूप व गर्मी के कारण थोड़ा सा पानी पीकर ही प्यास बुझ जाती है। इससे बॉडी में पानी की कमी होती है। साथ ही डीहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए नॉर्मल पानी पीकर अपनी प्यास को शांत करें। ताकि डीहाइड्रेशन से बचा जा सके।

Drinking Cold Water, Dehydration

कब्ज

रोजाना ठंडा पानी का सेवन करने से कई दिनों तक कब्ज की शिकायत हो सकती है। इसके सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम खराब होने लगता है। ऐसे में यह और भी कई बीमारियों का कारण बनती है। आयुर्वेद में भी किसी भी बीमारी के शुरू होने का कारण कब्ज को माना गया है।

कोशिकाओं में सिकुड़न

जरूरत से ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर के अंदर कोशिकाएं सिकुड़ने लगती है। ऐसे में वे सही ढंग से काम नहीं कर पाती। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म और हार्ट रेट को भी कम या धीमा करता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ता है।

गला खराब

फ्रिज का ज्यादा ठंडा पानी पीने से गला खराब होता हैं। इसके अलावा गले में टॉन्सिल्स, फेफड़ों और पाचन तंत्र से जुड़े रोग होने के चांसिस बढ़ते हैं।

Sore Throat - Lorna Vanderhaeghe

Related News