04 AUGTUESDAY2020 5:23:50 AM
Nari

Sawan Special: महिलाएं भूलकर भी ना करें ये 12 काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jul, 2020 04:05 PM
Sawan Special: महिलाएं भूलकर भी ना करें ये 12 काम

कल यानि 6 जुलाई सोमवार से सावन व्रत शुरू हो रहे हैं। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की विधि-विधान पूजा अर्चना करने से हर मनोकामना पूरी होती है। कुंवारी लड़कियां मनचाहा वर तो सुहागन स्त्रियां पति की लंबी उम्र व सुखी वैवाहिक जीवन के लिए सावन व्रत रखती हैं। मगर, इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। मगर, ऐसा तभी संभंव है जब आप सभी नियमों का पालन करें। आइए जानते हैं कि व्रत के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं...

सावन महीने में भूलकर भी ना करें ये काम

महिलाएं ना लगाएं शिवलिंग को हाथ

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शिवलिंग को छूने से माता पार्वती नाराज हो जाती हैं इसलिए महिलाओं को शिवलिंग को हाथ लगाने की मनाही होती है। मगर, ऐसा नहीं है कि महिलाएं शिवलिंग की पूजा नहीं कर सकती। 
Sawan Somvar Special Story Do And Dont's In Shiv Puja - सावन ...

बालों को खुला छोड़ना

शास्त्रों के अनुसार, महिलाओं को बाल खुले नहीं छोड़ने चाहिए। इससे परिवार में कलह-कलेश और नाकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। शास्त्रों में भी जिक्र है कि विवाह के दौरान माता सीता की मां ने उन्हें हमेशा बाल बांधे रखने के लिए कहा था। बंधे हुए बाल रिश्तों को भी बांधकर रखते हैं।

शिव भगवान को हल्दी ना लगाएं

भले ही हल्दी पूजा आदि कार्यों के लिए शुभ माना जाता हो लेकिन भगवान शिव को हल्दी लगाना अशुभ माना जाता है। पूजा में शिव भगवान को भांग, धतूरा, बेलपत्र, सफेद फूल, शहद, फल आदि चढ़ाएं।

गुस्सा करना

सिर्फ व्रत ही नहीं बल्कि घर की महिलाओं को कभी भी गुस्सा नहीं करना चाहिए। वहीं महिलाओं को अपनी वाणी पर भी कंट्रोल रखना चाहिए। इससे परिवार में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।

घर की साफ-सफाई

पौराणिक कथाओं के मुताबिक, सावन महीने में भगवान शिव धरती पर रहते हैं इसलिए इस दौरान घर में गंदगी नहीं रखना चाहिए। गंदगी देखकर भगवान शिव आपके घर में प्रवेश नहीं करेंगे।

ना खाएं ये चीजें

सावन महीने मांस, शराब, बैंगन, कढ़ी, गन्ने का जूस, काली मिर्च से परहेज रखें क्योंकि ये चीजें महादेव को पसंद नहीं है।

दिन के समय सोना

व्रत रखकर दिन के समय सोना नहीं चाहिए क्योंकि यह भगवान शिव का अपमान माना जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप दिन के समय ना सोएं और सुबह-शाम भगवान की अराधना करें।

Why sleeping in could be better for women than men, according to ...

नाखून, बाल काटना भी वर्जित

व्रत रखकर महिलाओं को बाल व नाखून नहीं काटने चाहिए। साथ ही पुरुष भी दाढ़ी ना बनाएं। यह अशुभ माना जाता है और इससे घर में दरिद्रता आती है।

पीरियड्स में ना करें पूजा

माना जाता है कि महिलाओं के लिए मासिक धर्म के 7 दिन तक पूजना नहीं करनी चाहिए।

काले कपड़े ना पहनें

व्रत रखने वालों को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। साथ ही चमड़े से बनी चीजें जैसे चप्पल, बेल्ट व बैग आदि का भी यूज ना करें।

पेड़ काटने से बचें

भगवान शिव को पर्यावरण बेहद प्रिय था इसलिए इस दौरान पेड़ों को काटने चाहिए। वैसे सिर्फ सावन ही नहीं बल्कि कभी भी पेड़ों को नहीं काटना चाहिए।

किसी का अपमान ना करें

बड़े, बुजुर्ग, छोटे बच्चों या किसी भी कांवर यात्री का अपमान न करें। इसके अलावा सुबह बड़े-बुजुर्गों के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद जरूर लें।

How to Fight with Your Husband - Fighting in Marriage

Related News