10 AUGWEDNESDAY2022 8:31:30 AM
Nari

मीट का मौत से क्या है रिश्ता! जानिए क्या कहती है रिपोर्ट?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Feb, 2020 12:47 PM
मीट का मौत से क्या है रिश्ता! जानिए क्या कहती है रिपोर्ट?

ज्यादातर लोग प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए नॉनवेज का सेवन करना पसंद करते हैं। प्रोटीन हमारे शरीर को जहां ऊर्जावान बनाता है वहीं हमें हमारे दिन भर के काम पूरे करने के लिए शक्ति प्रदान करता है। मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो चिकन से ज्यादा मीट खाना पसंद करते हैं। मगर हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक मीट का अधिक सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। आइए इस बारे में जानते हैं विस्तार से...

Image result for meat,nari

क्यों खतरनाक है मीट का सेवन?

मीट यानि लाल मांस, लाल मांस में एक एथेरोस्क्लेरोसिस नाम का यौगिक पाया जाता है, जो धमनियों में क्लॉटिंग की वजह बन सकता है। जिस वजह से व्यक्ति को खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। मगर यह खतरा कम मीट खाने वालों को नहीं होता, असल में जरुरत से ज्यादा मीट का सेवन जानलेवा बीमारियों की वजह बनता है।

कितनी होनी चाहिए मात्रा?

जो लोग हर रोज नॉनवेज का सेवन करना पसंद करते हैं, उन्हें एक दिन में 70 ग्राम से ज्यादा मीट का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर वो रोजाना इतनी मात्रा में मीट खाते हैं तो उन्हें किसी खतरे की चिंता नहीं है। कोशिश करें ज्यादा मसाले वाले मीट से ज्यादा रोस्टेड मीट का सेवन करें। इससे आपको मीट के सभी पौष्टिक तत्व अच्छे से मिलेंगे।

Image result for eating meat,nari

कैंसर का खतरा

रिसर्च में पता चला है कि रेड मीट के ज्यादा सेवन से शरीर में कैंसर सेल्स भी पैदा होते हैं। जो मर्द ज्यादा मीट का सेवन करते हैं उन्हें प्रोस्टेट कैंसर और हर्निया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

सावधानियां

जो लोग रोजाना मीट का सेवन हर रोज करते हैं, उन्हें चाहिए कि अपने खाने में हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। ब्रोकली, बंद गोभी, सेलेरी और साथ ही खूब सारा पानी पिएं।

Image result for green veggies,nari

तो ये थे मीट खाने को लेकर हुई शोध के बारे में पूरी जानकारी। अगर आप भी सेहत संबंधित परेशानियों से बचना चाहते हैं तो मीट का सेवन थोड़ा कम करें। कोशिश करें हफ्ते में एक बार ही खाया जाए तो बेहतर होगा। अगर रोज मीट खाना पसंद है तो अपनी रुटीन में एक्सरसाइज जरुर शामिल करें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News