12 APRMONDAY2021 3:31:08 PM
Nari

Pubic Hair हटाना सही या गलत? Gyne से जानिए फायदे और नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Apr, 2021 11:01 AM
Pubic Hair हटाना सही या गलत? Gyne से जानिए फायदे और नुकसान

प्राइवेट पार्ट के अनचाहे बाल यानि प्यूबिक हेयर (Pubic Hair) को हटाने के लिए वैक्सिंग, रेजर, हेयर रिमूवल क्रीम आदि का सहारा लेती हैं। भले ही इससे बाल निकल जाए लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। चलिए जानते हैं कि एक्सपर्ट के मुताबिक, प्यूबिक हेयर हटाना कितना सही और गलत होता है।

सामाजिक धारणाः प्यूबिक हेयर हटाते क्यों हैं?

दरअसल, महिलाओं के जननांग खुले होते हैं, जिन्हें बाल प्रोटेक्शन देने का काम करते हैं। मगर, महिलाएं शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्राइवेट पार्ट हेयर को रिमूव करवा देती हैं लेकिन असल में प्यूबिक हेयर का हाइजीन से कोई कनैक्शन नहीं है। वहीं, कुछ महिलाएं पार्टनर की प्रेफरेंस की वजह से भी प्यूबिक हेयर रिमूव करवाती हैं लेकिन पुरुषों में यह धारणा कम है।

PunjabKesari

प्यूबिक हेयर हटवाने की सोच रही हैं तो पहले जान लें इसके नुकसान...

इंफेक्शन का खतरा

चूंकि बाल वैजाइना को प्रोटेक्शन देने का काम करते हैं इसलिए हटवाने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इससे योनि में बैक्टीरिया व जीवाणु आराम से प्रवेश कर सकता है। वहीं, बाल हटाने के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, वो भी संक्रमण की संभावना बढ़ाते हैं।

खुजली की समस्या

प्राइवेट एरिया के अनचाहे बाल हटवाने से खुजली, जलन और रैशेज की समस्या हो सकती है। दरअसल, हेयर रिमूवल क्रीम वैजाइना का पीएच लेवल बिगाड़ देती है, जिससे ड्राईनेस और खुजली हो सकती है। वहीं, बालों की  ग्रोथ दोबारा होने से भी महिलाओं के ये दिक्कतें हो सकती हैं।

PunjabKesari

घाव होने की आशंका

इसके लिए महिलाएं रेजर हार्ड कैमिकल्स युक्त क्रीम का सहारा लेती हैं, जिससे घाव भी हो सकता है। वहीं, प्राइवेट एरिया में पसीना जमने की वजह से भी घाव हो सकता है।

जननांग क्षेत्र के पास फोड़े

प्यूबिक हेयर हटाने वाले रेजर, क्रीम से कुछ महिलाओं को एलर्जी व फोड़े भी निकल आते हैं क्योंकि हर किसी की स्किन एक जैसी नहीं होती। ऐसे में जरूरी नहीं कि ये चीजें हर किसी को सूट करें।

प्यूबिक हेयर हटाने का सही तरीका क्या है?

1. अगर प्यूबिक हेयर हटाना ही चाहती हैं तो सबसे पहले वैजाइना व रेजर को अच्छी तरह धोएं और फिर बाल निकालें, ताकि कोई संक्रमण न हो। साथ ही एक ही रेजर का बार-बार इस्तेमाल ना करें।
2. प्राइवेट पार्ट के बाल रिमूव करते समय हमेशा शीशा पास रखें, ताकि आप उन्हें आसानी से देखकर हटा पाएं।
3. बाल क्लीन करने के बाद मॉश्चराइजर लगाना ना भूलें। इससे स्किन इरीटेशन और प्राइवेट एरिया में ड्राइनेस नहीं होगी।

PunjabKesari

Related News