27 APRSATURDAY2024 6:50:57 AM
Nari

महिलाओं में Kidney Problems के ये हैं 5 बड़े कारण, जान लें बचाव का तरीका

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Mar, 2024 03:48 PM
महिलाओं में Kidney Problems के ये हैं 5 बड़े कारण, जान लें बचाव का तरीका

 गलत खान- पान और खराब लाइफस्टाइल के चलते किडनी संबंधित रोग जैसे किडनी स्टोन, यूरीन इंफेक्शन जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि महिला पुरुष दोनों को ही किडनी संबंधिति परेशानियां हो सकती हैं, लेकिन कुछ ऐसी समस्या होती हैं जो सिर्फ महिलाओं को ही होती है। आइए आपको बताते हैं इसकी वजह...

प्रेग्नेंसी

प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं में किडनी संबंधित परेशानियां बढ़ सकती हैं। कई बार इस समय महिलाओं की किडनी पर दबाव पड़ता है और उसके कार्य में भी दिक्कत आ सकती है। इन समस्या से बचने के लिए समय- समय पर डॉक्टर से जांच करवाते रहें।

PunjabKesari

हार्मोनल असंतुलन

जिन महिलाओं को pcos (Polycystic ovary syndrome) की दिक्कत है, उनमें भी किडनी संबंधित रोगों का खतरा बढ़ा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी डाइट लें। फिजिकल एक्टिविटी भी करें।

PunjabKesari

यूटीआई

यूटीआई की समस्या के कारण भी महिलाओं को किडनी संबंधित रोगों का सामना करना पड़ता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इसकी ज्यादा समस्या रहती है। अगर समय पर यूटीआई का इलाज न कराया जाए तो समस्या गंभीर हो सकती है।

डायबिटीज

जिन महिलाओं को डायबिटीज है, उन्हें ज्यादा सर्तक रहने की जरूरत है । कई बार लंबे समय तक ब्लड शुगर हाई रहता है, जिससे किडनी को नुकसान होता है। इस समस्या से बचने के लिए डायबिटीज से ग्रस्त महिलाएं अपने ब्लड शुगर लेवल पर कंट्रोल रखें।

PunjabKesari

स्ट्रेस

ज्यादा तनाव लेने किडनी में पथरी की वजह बन सकता है। इससे यूरिन करने में दिक्कत होती है और असहनीय दर्द भी होता है। ऐसे में तनाव लेने से बचें और अपने हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें। 

इन बातों का भी रखें ध्यान

खानपान को ठीक करें।

दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीएं।

प्रेग्नेंट महिलाएं अपना रूटीन चेकअप कराएं।

शरीर में प्रोटीन की मात्रा न बढ़ने दें।

Related News