20 JANWEDNESDAY2021 3:37:27 PM
Nari

राज कपूर की हवेली बनी म्यूजियम, दिलीप कुमार के घर का भी किया जाएगा सरंक्षण

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 15 Nov, 2020 06:36 PM
राज कपूर की हवेली बनी म्यूजियम, दिलीप कुमार के घर का भी किया जाएगा सरंक्षण

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार अपने पुशतैनी घर को बहुत याद करते हैं। राज कपूर और दिलीप कुमार दोनों ही पाकिस्तान के पेशावर के रहने वाले थे। बीते कुछ दिनों पहले उनके पुश्तैनी मकान की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। जिसमें उनके घर की हालत बेहद खराब नजर आ रही थी। वहीं अब सरकार दोनों एक्ट्रर्स के घरों का संरक्षण करने जा रही है। राज कपूर के घर को म्यूजियम में तबदील कर दिया गया है। 

PunjabKesari

राज कपूर की हवेली बनी म्यूजियम

दरअसल, राज कपूर का घर पुरानी हवेली में बदल चुका था, जिसमें 40 कमरे थे। जिसकी हालत काफी खराब हो गई थी। हवेली की कई दीवारें भी गिर चुकी थी। राज कपूर की इस हवेली का डिजाइन मुगलकाल और ब्रिटिश काल से काफी मिलता था। वहीं अब पाकिस्तान सरकार ने इस हवेली को म्यूजियम बना दिया है। 

PunjabKesari

दिलीप कुमार के घर का होगा संरक्षण

वहीं अगर बात करें दिलीप कुमार के पुश्तैनी घर की तो वो शहर के एक मार्केट में छोटी सी गली में था। उनके घर का दरवाजा गिर चुका है और छत भी नहीं है। इसके अलावा उनके घर का अंदर वाला हिस्सा भी बुरी तरह से नष्ट हो गया है। खैबर पख्तूनख्वाह के आर्कियाॅलडी एंड म्यूजियम के डायरेक्टर अब्दूल समद का कहना है कि ये दोनों घर उनकी ऐतिहासिक विरासत है और इमके संरक्षण पर उन्हें बेहद गर्व है। 

PunjabKesari

आपको बता दें कि यह पैतृक घर कपूर हवेली के नाम से जाने जाते हैं। इतना ही नहीं राज कपूर और उनके चाचा त्रिलोक कपूर इसी घर में पैदा हुए थे। इस घर को राज कपूर के दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने 1918 से 1922 के बीच बनवाया गया था। दिलीप कुमार का घर तकरीबन 100 साल पुराना है। इससे पहले साल 2018 में ऋषि कपूर के कहने पर पाकिस्तान सरकार ने कपूर हवेली को म्यूजियम में बदलने का फैसला लिया था लेकिन यह हो नहीं पाया।

Related News