27 OCTWEDNESDAY2021 11:40:32 AM
Nari

Bathroom Plant: ज्यादा नमी में रहेंगे जिंदा और वातावरण भी करेंगे शुद्ध

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Sep, 2021 05:48 PM
Bathroom Plant: ज्यादा नमी में रहेंगे जिंदा और वातावरण भी करेंगे शुद्ध

इंडोर प्लांट्स ना सिर्फ घर की शोभा बढ़ाते हैं बल्कि यह वातावरण को शुद्ध व स्वच्छ करने में भी मददगार हैं। मगर, बात जब बाथरूम की आती है तो लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं क्योंकि बाथरूम के ठंडे वातावरण में अधिकतर पौधें सांस नहीं ले पाते। वहीं, बाथरूम में ज्यादा नमी होने के कारण पौधें सड़ सकते हैं या उनमें फफूंदी लग सकती है।

PunjabKesari

परेशान ना हो क्योंकि यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे पौधें की लिस्ट लेकर आएं है जो बाथरूम में भी सर्वाइव कर सकते हैं। भले ही बाथरूम की खिड़कियों से कुछ प्रकाश फिल्टरिंग हो आप इन प्लांट्स को बेफ्रिक होकर लगा सकते हैं।

PunjabKesari

रसीला होने के कारण एलोवेरा (Aloe vera) को अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है और यह बाथरूम में भी सर्वाइव कर सकते हैं।

PunjabKesari

आइवी (IVY) एक ऐसा पौधा है जो अपने चारों ओर की हवा को शुद्ध करता है और हवा से फेकल पदार्थ और मोल्ड के कणों को अवशोषित करके बाथरूम को साफ और स्वच्छ रखने में मदद कर सकता है।

PunjabKesari

आर्किड (Orchid) पौधे को सिंक के कोने पर रखें और बाथरूम को एक शानदार स्पा जैसी लुक दें। यह एक कम रखरखाव वाला पौधा है जो ज्यादा नमी और कम धूप में भी जिंदा रह सकता है।

PunjabKesari

बांस (Bamboo) प्लांट भी कम सूर्य के प्रकाश में बहुत अच्छी तरह से बढ़ता है।

PunjabKesari

बाथरूम की गर्मी और नमी में के लिए बेगोनिया (Begonia) भी सही ऑप्शन है क्योंकि इन्हें उगने के लिए बहुत कम धूप की जरूरत होती है।

PunjabKesari

चमकदार पत्तियां और सफेद फूलों वाला पीस लिली (Peace Lily) एक खूबसूरत पौधा है जो आपके बाथरूम को सजा सकता है। साथ ही यह वातावरण को भी शुद्ध करता है।

PunjabKesari

फ़र्न (Ferns) बाथरूम के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि वे नमी से प्यार करते हैं।

PunjabKesari

गार्डेनि (Gardeni) ऐसा खूबसूरत पौधा है जो बहुत ठंडे या गर्म तापमान को नहीं संभाल सकते इसलिए यह बाथरूम के लिए परफेक्ट हैं क्योंकि वहां नमी रहती है।

PunjabKesari

Cast Iron Plant भी आपके बाथरूम के लिए एकदम है।

PunjabKesari

चाइनीज एवरग्रीन (Chinese Evergreen) नम वातावरण में अच्छी तरह से बढ़ता है और जिंदा रहने के लिए इसे बहुत कम धूप की जरूरत होती है।

PunjabKesari

Related News