20 APRSATURDAY2024 5:26:38 AM
Nari

छोटी किचन भी दिखेगी खुली व बड़ी, टिप्स कमाल के

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 May, 2020 06:40 PM
छोटी किचन भी दिखेगी खुली व बड़ी, टिप्स कमाल के

किचन घर का मुख्य हिस्सा होता है। घर के साथ-साथ किचन की साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। मगर बहुत महिलाओँ को किचन को सेट करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर जिनकी छोटी रसोई होती है उन्हें उसे आर्गनाइज करने में बहुत सी समस्याएं आती है। मगर कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपनी छोटी किचन को भी बड़ा और सुंदर दिखा सकती है। तो आइए आपको बताते हैं किचन अरेंज करने के कुछ आसान टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने किचन को जल्द और आसानी से सजा सकते है।


दीवारों के लिए चुनें सही कलर

अपनी किचन की दीवारों को डार्क की जगह लाइट कलर में पेंट करवाएं। इसके लिए व्हाइट, लाइट यैलो, पिंक आदि कलर चुनें। इससे छोटी किचन भी खुली दिखेगी।

PunjabKesari,nari

दरवाजा एक ही रखें

किचन में एक से ज्यादा दरवाजे होने से वह छोटी दिखाई देती है इसलिए किचन में 1 ही दरवाजा बनवाएं। इसके अलावा आजकल मॉडर्न स्टाइल ओपन किचन बनाना ज्यादा बेहतर होगा। 

खिड़की जरूर रखें

रसोईघर में खिड़की जरूर होनी चाहिए। इससे किचन हवादार भी रहेगी।


लाइटिंग का रखें ध्यान

किचन में लाइटिंग का खास ध्यान रखें। कम रोशनी दिक्कत भी देगी और छोटी भी दिखाएगी।

kitchen,nari

जगह के मुताबिक रखें सामान

आपका किचन तभी सुंदर दिखेगा जब उसमें सामान सही ढंग से रखा हो। अपनी किचन की स्पेस के अनुसार, ही बर्तनों को सेट करें। अगर आपका किचन छोटा है तो उसमें उतना ही सामान रखें जितनी उसमें जगह हो। हो सके तो किचन की जगह के मुताबिक ही सामान खरीदें। 

Kitchen pic,nari

जरूरी सामान को रखें आगे

अपने किचन को सभी की आवश्यकतानुसार सेट करें। जिन चीजों की ज्यादा और सभी को जरूरत पड़ती है उसे सामने ही रखें। इन जरूरी चीजों में मुख्य रूप से चाय, चीनी, कॉफी, बिस्किट आदि आते  है। 

kitchen,nari

मसालों के लिए एक डिब्बा न करें यूज

पहले जमाने की तरह मसाले को एक साथ एक डिब्बे में न रखें। आजकल इन सभी मसालों को रखने के लिए बाजार में अलग-अलग तरह की प्लास्टिक की शीशियां मिलती है। ऐेसे में किसी एक चीज की जरूरत होने पर आपको सारा डिब्बा पकड़ने की जरूरत नहीं होगी। 

salt container,nari

बर्तनों को अलग-अलग रखें

किचन में बहुत से तरीकों किचन टूल इस्तेमाल किए जाते है। ऐसे में कटलरी सेक्‍शन को अलग सी जगह पर रखे। क्रॉकरी और बाकी के बर्तनोें को एक जगह पर रख सकती है। 

kitchen,nari

कैबिनेट लगवाएं 

किचन में अपनी सुविधानुसार कैबिनेट लगवाएं। आप इसे अपने मुताबिक किसी से बनवा भी सकती है। ऐसा करने से यह आपकी पसंद का बनेगा।  सामान अपनी जगहों पर सेट रहेगा तो किचन अपने आप खाली और बड़ी दिखेगी।

किचन की साफ-सफाई का भी रखें ध्यान

घर की तरह किचन की भी रोज सफाई करें। समय-समय पर किचन में पेंट करवाएं। अगर आपकी किचन में टाइल्स लगी हैं तो उसे रोजाना साफ करें। महीने में एक बार किचन का सारा सामान बाहर निकालकर पूरे किचन की अच्छे से सफाई करें। 

Cleaning kitchen,nari


 

Related News