17 JANMONDAY2022 7:07:31 AM
Life Style

एक से दूसरे देश में आसानी से फैल रहा है ओमीक्रोन,  अब तक 33 देशों को बना चुका है शिकार

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 04 Dec, 2021 11:21 AM
एक से दूसरे देश में आसानी से फैल रहा है ओमीक्रोन,  अब तक 33 देशों को बना चुका है शिकार

दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुआ कोरोना वायरस का नया स्वरूप ओमीक्रोन अब भारत समेत दुनिया के कम से कम 33 देशों में यह फैल चुका है। इस वायरस ने पूरी दुनिया को एक बार फिर चिंता में डाल दिया है। अमेरिका और भारत के बाद  मलयेशिया, श्रीलंका और ग्रीस में भी इसकी एंट्री हो चुकी है।


गौतेंग प्रांत है ओमीक्रोन का मुख्य केंद्र 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने निगरानी एवं संपर्कों की पहचान की कोशिशें तेज करने के लिए दक्षिण अफ्रीका में ओमीक्रोन का केंद्र समझे जाने वाले गौतेंग प्रांत में विशेषज्ञों का एक दल भेजा है। पिछले एक सप्ताह में करीब 80 फीसद संक्रमण गौतेंग प्रांत से सामने आये हैं और यह प्रांत दक्षिण अफ्रीका का आर्थिक केंद्र है। यहां वीरवार को 11,500 नये मामले सामने आये थे और बुधवार को 8500 मामलों की पुष्टि हुई थी।

PunjabKesari

अमेरिका भी नहीं रहा अछूता

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, देश में मध्य नवंबर में रोजाना औसतन 200-300 मामले सामने आ रहे थे। अमेरिका इस सप्ताह के मध्य से पहले ओमीक्रोन से अछूता था, लेकिन वीरवार को कम से कम पांच राज्यों में वायरस के इस नए स्वरूप की पुष्टि हुई। इससे एक बार फिर यह साबित हुआ है कि यह वायरस अपने स्वरूप में परिवर्तन कर तेजी और आसानी से दुनिया में फैल सकता है।

PunjabKesari
न्यूयॉर्क में बड़े मामले 

कैलिफ़ोर्निया में पहला ज्ञात मामला सामने आने के ठीक एक दिन बाद जांच से पता चला कि ओमीक्रोन ने न्यूयॉर्क शहर में कम से कम पांच लोगों को संक्रमित किया, साथ ही मिनेसोटा का एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया, जिसने नवंबर के अंत में मैनहट्टन में एक सम्मेलन में भाग लिया था। अधिकारियों ने हाल में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर गई कोलोराडो की एक महिला के संक्रमित होने की सूचना दी।

PunjabKesari
कनाडा में मिले  15 नए मामले

कनाडा में ओमीक्रोन के 15 नए मामले सामने आए है। पब्लिक हेल्थ ऑफिशियल्स की तरफ से कोविड के नए वेरिएंट से संक्रमित लोगों के बारे में पुष्टि की है। हेल्थ ऑफिशियल्स के अनुसार देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रही है।

PunjabKesari
भारत में मिले दो मामले 

भारत में ओमीक्रोन स्वरूप के दो मामलों की पुष्टि के एक दिन बाद केंद्र ने  कहा कि टीकाकरण की तेज रफ्तार और डेल्टा स्वरूप के व्यापक प्रसार के कारण इस नए स्वरूप का असर कम रहने का अंदाजा है। खतरे की श्रेणी वाले देशों से आये 16 हजार यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच में 18 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं जिनके जीनोम अनुक्रमण से यह पता लगाया जा रहा है कि इनमें से कितने इस नये स्वरूप से संक्रमित हैं।
 

Related News