19 APRFRIDAY2024 1:59:06 PM
Life Style

ओमीक्रोन ने पकड़ी रफ्तार: अचानक 4 से 21 तक पहुंचे मामले, अकेले राजस्थान में 9 लोग संक्रमित

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 Dec, 2021 04:35 PM
ओमीक्रोन ने पकड़ी रफ्तार: अचानक 4 से 21 तक पहुंचे मामले, अकेले राजस्थान में 9 लोग संक्रमित

भारत में कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप के मामलों में अचानक उछाल देखने को मिला।  रविवार सुबह तक जहां देश में ओमीक्रोन के सिर्फ 4 केस थे, वहीं सोमवार सुबह उनकी संख्‍या 21 तक पहुंच गई। इनमें से 9 मामले राजस्थान की राजधानी जयपुर में, सात महाराष्ट्र के पुणे जिले में और एक मामला दिल्ली का है। जो लोग संक्रमित पाए गए हैं उनमें से अधिकतर हाल में अफ्रीकी देशों से आए हैं या इस तरह के लोगों के संपर्क में थे। इसके साथ ही चार राज्यों और राष्ट्रीय राजधानी में ज्यादा संक्रामक स्वरूप के मामले सामने आए हैं।


एक ही परिवार के चार सदस्य शामिल

जयपुर में जो नौ लोग संक्रमित पाए गए हैं उनमें एक ही परिवार के चार सदस्य शामिल हैं जो हाल में दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं। संक्रमित लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग से नौ लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र के पुणे जिले में सात लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। संक्रमितों में नाइजीरिया से आई महिला और उसकी दो बेटियां शामिल हैं। 


 महाराष्ट्र में भी बढ़े मामले 

वह महिला  अपने भाई से मिलने भारत आई थी। अधिकारी ने बताया कि महिला का भाई और उसकी दो बेटियां भी ओमीक्रोन से संक्रमित पाई गई हैं। महाराष्ट्र में ओमीक्रोन से संक्रमित लोगों की कुल संख्या आठ हो गई है। देश में कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप के दो मामले वीरवार को  कर्नाटक और बेंगलुरू में सामने आए थे। दोनों व्यक्तियों का पूरी तरह टीकाकरण हो चुका है। शनिवार को गुजरात में 72 वर्षीय एक एनआरआई और महाराष्ट्र के ठाणे में 33 वर्षीय एक व्यक्ति को ओमीक्रोन से संक्रमित पाया गया था।


दिल्ली में मिलाएक मरीज 

तंजानिया से दिल्ली आया 37 वर्षीय एक पुरुष ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित पाया गया है और यह राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप से जुड़ा पहला मामला है। अधिकारियों ने  बताया कि रांची के रहने वाले इस मरीज ने तंजानिया से दोहा की यात्रा की थी और फिर दो दिसंबर को कतर एयरवेज की उड़ान के जरिए वह दोहा से दिल्ली पहुंचा था। उन्होंने बताया कि संक्रमित व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में करीब एक सप्ताह ठहरा था।

Related News