22 JULMONDAY2024 1:12:33 AM
Nari

सोमवार के दिन शिवलिंग पर अर्पित करें ये खास चीजें, भर जाएगी आपकी खुशियों से झोली

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 04 Jun, 2023 06:15 PM
सोमवार के दिन शिवलिंग पर अर्पित करें ये खास चीजें, भर जाएगी आपकी खुशियों से झोली

सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है इस दिन जो भी भक्त पूरे विधि विधान से इनकी पूजा करता है उसे भोले बाबा का आशीर्वाद जरूर मिलता है। धार्मिक मान्यता है कि सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने और व्रत रखने से जातकों की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। पुराणों के अनुसार शिवलिंग पर कुछ खास चीजें अर्पित करने से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं और जीवन में आने वाली सारी बाधाएं दूर करते हैं। वहीं इस दिन कुछ उपाय करने से व्यक्ति को हर पाप से मुक्ति भी मिलती है। तो चलिए जानते है उनके बारे में।


सोमवार के दिन करें ये उपाय

1 इस दिन शिवलिंग को पंचामृत से स्नान कराना बहुत शुभ होता है। इसके बाद इस पर चंदन और भभूत लगाएं फिर शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा और शमीपत्र चढ़ाए। ऐसा करने से शिव प्रसन्न होते हैं और घर में सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।
2 इस दिन भोलेनाथ को तिल और जौ अर्पित करने पापों से मुक्ति मिलती है।
3 सोमवार के दिन रुद्राभिषेक करना भी बेहद उत्तम रहता है मान्यता है कि शिवलिंग पर घी से अभिषेक करने से संतान सुख मिलता है वहीं दूसरी ओर गंगाजल से अभिषेक करने पर दुखों और पापों से मुक्ति मिलती है।

PunjabKesari

शिवलिंग का गन्ने के रस से अभिषेक करें

4 आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए शिवलिंग का गन्ने के रस से अभिषेक करें। ऐसा करने से भोलेनाथ शीघ्र प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं।
5 सोमवार के दिन कच्चे चावल में काला तिल मिलाकर दान करने से पितृ दोष दूर होता है।
6 इस दिन शिव मंत्र ॐ नमः शिवाय का 108 बार जाप करना भी बहुत शुभ माना जाता है सोमवार के दिन शिव मंदिर में रुद्राक्ष अर्पित करने से वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है।
7 कोशिश करें कि इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनकर शिव की पूजा करें।
8 इस दिन चंदन का तिलक लगाकर घर से निकलने पर सारे काम सफल होते हैं।

PunjabKesari

 

 

Related News