30 OCTFRIDAY2020 1:08:59 PM
Nari

Corona Medicine: अब औषधीए रूप में काम आई भांग

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Sep, 2020 01:42 PM
Corona Medicine: अब औषधीए रूप में काम आई भांग

जहां एक तरफ दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्सीन खोजने में लगे हुए हैं वहीं देश-विदेश में कोरोना से लड़ने के लिए दवाओं की खोज जारी है। देश-विदेश में आए दिन कोरोना की नई दवा लॉन्च हो रहा है, ताकि मरीजों को ठीक किया जा सके। इसी बीच खबरें आ रही हैं कि कनाडा की एक कंपनी ने भांग से कोरोना की नई दवा बनाई है।

भांग से बनाई कोरोना की दवा

कनाडा की अकसीरा फार्मा कंपनी का दावा है कि उन्होंने भांग से कोरोना की दवा बना ली है, जिसका ट्रायल वो भारत में करना चाहते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी भारत में दवा के ट्रायल के लिए केंद्र सरकार से बातचीत कर रही है।

PunjabKesari

कोई साइड-इफेक्ट ना होने का दावा

कंपनी का दावा है कि कैनाबिडियोल (Cannabidiol-CBD) दवा से किसी तरह का कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होगा। शोध के मुताबिक, कोरोना संक्रमित मरीजों में एरिथमिया (दिल की बीमारी) काफी देखने को मिल रही है। ऐसे में कैनाबिडियोल (Cannabidiol-CBD) दवा कोरोना के कारण होने वाली दिल संबंधी बीमारियों से बचाने में कारगार होगी।

PunjabKesari

तंत्रिका तंत्र पर डालती है असर

इसमें साइकोएक्टिव गुण होते हैं, जो तंत्रिका तंत्र पर असर डालते हैं। इससे शरीर में होने वाले असहनीय दर्द आदि से राहत मिलती है। एंटीवायरल गुणों वाली कैनाबिडियोल दवा कोरोना के इलाज में भी कारगार मानी जा रही है।

PunjabKesari

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना की वैक्सीन बनाने का काम जोरों से चल रहा है। खबरों के मुताबिक, साल के अंत तक कोरोना वैक्सीन लॉन्च हो सकती है लेकिन भारत को 2021 तक वैक्सीन के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

Related News