09 JULTHURSDAY2020 2:31:04 PM
Nari

एक गलती आपको कर सकती है कंगाल, बचने के लिए करें ये उपाय

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 May, 2020 12:21 PM
एक गलती आपको कर सकती है कंगाल, बचने के लिए करें ये उपाय

अपने जीवन में गरीबी कोई नहीं चाहता। यहां तक कि जिसके पास जीवन के आखिरी दिन तक के लिए संपूर्ण संपत्ति है, उसके मन में भी और पैसा कमाने की चाह बनी रहती है। गरीब न होने की चाह के बावजूद कुछ लोगों को जीवन में आर्थिक तंगी के दिन देखने पड़ते हैं। कई बार तो सब कुछ ठीक चलते हुए एक दम से व्यक्ति के ऊपर बुरे वक्त की मार पड़ती है, और उसके पास मौजूद सारी धन दौलत उसकी आंखों के सामने उड़ जाती है। ऐसा भला क्यों...

vastu,nari

वास्तु की मानें तो ऐसा केवल आपके घर या ऑफिस में मौजूद नेगेटिव एनर्जी की वजह से होता है। वास्तु की विद्दा जानने वालों के अनुसार जिस जगह पर नकारात्मक शक्तियों का वास अधिक होगा, वहां धन-दौलत, स्मृद्धि कभी टिक नहीं पाएगी।

वास्तु दोष

नेगेटिव एनर्जी को शास्त्रों की भाषा में वास्तु दोष कहा जाता है। जिस स्थान पर वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं, वहां सदैव दरिद्रता का वास होता है। जिस वजह से उस घर और वहां रहने वाले व्यक्तियों के जीवन में हमेशा दुख कलेश बने रहते हैं। आइए जानते हैं आपके द्वारा की गई किन-किन गलतियों के द्वारा घर में वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं।

घर की उत्तर-पूर्व दिशा का गंदा होना

वास्तु के अनुसार घर की इस दिशा को धन और कुबेर का स्थान माना गया है। मान्यता के अनुसार घर की इस दिशा में गंदगी होने से या फिर अत्यधिक भारी सामान यहां पड़ा रहने से घर के वास्तु दोष बिगड़ते हैं। जिसका खास असर धन के आगमन पर पड़ता है। घर में आया हुआ धन व्यर्थ खर्चों में चला जाता है। ऐसे में जरूरी है घर की साफ-सफाई हर रोज करें।

vastu,neri

उत्तर-पश्चिम दिशा में अंधेरा

पैसे और धन दौलत के लिए घर की यह दिशा सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है। ऐसे में यदि सांयकाल के वक्त इस कोने में अंधेरा रहेगा तो वास्तु के अनुसार आपको धन हानि का सामना करना पड़ेगा, साथ ही इस दिशा में अंधेरा होने से पारिवारिक सदस्यों के बीच हर वक्त मतभेद रहेगा। सूर्य अस्त होने के बाद घर के उत्तर-पश्चिम कोने में अंधेरा कदापि न होने दें।

दक्षिण दिशा में तिजोरी

घर की दक्षिण दिशा में तिजोरी या अल्मारी का होना भी नुकसानदायक है। अगर किसी कारणवश आप इस दिशा से तिजोरी को नहीं हटा सकते तो तिजोरी के हैंडल पर लाल रिबन में तीन सिक्के, जिसे (फेंगशुई सिक्के) के नाम से भी जानते हैं, उसे बांध दे। अड़चने आनी खत्म हो जाएंगी।

उत्तर-पूर्व में रसोई घर

उत्तर-पूर्व कोने में बना घर का रसोई घर आर्थिक मंदी की वजह बनता है। अगर आप घर का रसोई घर, घर के पश्‍चिम या दक्षिण-पूर्व कोण में बनवाते हैं, तो यह आपके लिए फलदायी सिद्ध होगा।

vastu,nari

दक्षिण-पूर्व दिशा में बना बेडरूम

अगर घर का मुखिया खासतौर पर कमाई करने वाले मुख्य इंसान घर के दक्षिण-पूर्व कोण में सोता है तो घर में इससे भी आर्थिक परेशानियां आती है। खासतौर पर पैसों को लेकर घरवालों के बीच लड़ाई-झगड़े की स्थिति उत्पन्न हुई रहती है। घर की इस दिशा को छोड़कर आप कहीं पर भी सो सकते हैं। उससे आपको किसी भी नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Related News