29 APRMONDAY2024 7:51:27 PM
Nari

सेब के छिलके का इस तरह प्रयोग करने से चेहरे पर दिखेगा हमेशा Natural glow

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 May, 2023 04:41 PM
सेब के छिलके का इस तरह प्रयोग करने से चेहरे पर दिखेगा हमेशा Natural glow

हम सभी जानते हैं सेब‍ खाने से हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को कई प्रकार के लाभ पहुंचते हैं। कहते है जो लोग सेब का रोज सेवन करते है उन्हें डॉक्‍टर के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ती। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके छिलके कितने काम के होते हैं। अक्सर देखा जाता है कि लोग सेब को छीलकर खाते हैं और छिलके को कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन ये जानकर आपको हैरानी होगी कि ये छिलका स्किन से जुड़ी कई सारी प्रॉब्लम को दूर कर सकता है। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

आंखों के काले घेरे दूर करने के लिए

अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए है तो आप रोज रात को अपनी आंखों के नीचे सेब के छिलके लगाएं। इससे आपका स्ट्रैस भी दूर होगा।

PunjabKesari

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए

सेब के छिलके में स्टार्च होता है, जो त्वचा का रंग भी हल्का करता है और किसी भी तरह की ऑयलीनेस को कम करता है। बस अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए सेब का छिलका रगड़ें और सादे पानी से धो लें।

PunjabKesari

चेहरे को मॉइस्चराइज करे

एक सेब के छिलके छील निकाल कर प्यूरी बना लें। इसमें एक चम्मच शहद और क्रीम मिलाएं। अपनी त्वचा को मुलायम और चिकना बनाए रखने के लिए इस पेस्ट को नियमित रूप से त्वचा पर लगाएं।

PunjabKesari

स्किन एजिंग से दिलाए राहत

सबसे पहले सेब के छिलकों को सुखा कर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद दो चम्मच पाउडर को तीन चम्मच छाछ के साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सिर्फ 25 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें।

PunjabKesari

चेहरे पर ग्लो पाने के लिए इस तरह से करें प्रयोग

अगर आप चेहरे पर ग्लो लाना चाहते हैं तो सेब का छिलका मदद कर सकता है। सबसे पहले दो बड़े चम्मच सेब के छिलके का पाउडर लें। इसमें तीन चम्मच बटर मिल्क को अच्छे से मिक्स करें और गर्दन से लेकर चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट लगा रहने दें।सूखने के बाद मुंह को धो लें। इस पैक का इस्तेमाल आप कम से कम सप्ताह में तीन दिन करें।

 

 

 

 

Related News