09 JULTHURSDAY2020 12:30:12 PM
Nari

आपकी नेल पेंट ही कर सकती है आपको बहुत बीमार, जानिए कैसे?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 01 Jun, 2020 11:44 AM
आपकी नेल पेंट ही कर सकती है आपको बहुत बीमार, जानिए कैसे?

नेल पेंट लगाना हर लड़की को पसंद होता है। कोई भी पार्टी हो या फंक्शन, नेल पेंट लगाए बगैर आपको श्रृंगार अधूरा होता है। मार्किट में आपको अलग-अलग कंपनी के नेल पेंट्स मिल जाएंगे, मगर क्या आप जानते हैं कि अच्छी से अच्छी कंपनी के नेल पेंट में कैमिकल्स पाए जाते हैं, जो आपके नाखूनों के साथ-साथ शरीर को भी नुकसान पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

 

आंख और त्वचा के लिए खतरनाक

नेल पॉलिश पर हुई रिसर्च के अनुसार इसे स्मूद और शाइनिंग बनाने के लिए टालुइन नामक कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल नेल पॉलिश को स्मूद और शाइनिंग बनाने के लिए किया जाता है। साथ ही इसी कैमिकल की वजह से नेल पॉलिश लगाते वक्त उसमें क्रैक नहीं आते। यह कैमिकल इतना नुकसानदायक है कि शरीर में चले जाने से आंख, नाक और स्किन की इंफेक्शन हो सकता है।

nari

कैंसर पैदा करने वाला कारक

नेल पॉलिश में  ट्रिफेन्यल फॉस्फेट नामक जहरीला पदार्थ पाया भी पाया जाता है, जो स्किन कैंसर की वजह बन सकता है। स्टडी के मुताबिक नेल पॉलिश में पाया जाने वाला कैमिकल जब सूर्य किरणों के संपर्क में आता है, तो सूरज की अल्ट्रावायलट किरणें उसे सोख कर स्किन कैंसर को जन्म देती हैं। खासतौर पर गर्मियों में इसका खतरा अधिक बना रहता है।

बच्चे के विकास में बाधा

जो प्रेगनेंट महिलाएं ज्यादा नेल पेंट लगाकर रखती है, इसका असर होने वाले बच्चे के विकास पर भी पड़ता है। नेल पॉलिश वाले हाथ से बच्चे को खाना खिलाना भी नुकसानदयी होता है।

दिमाग पर बुरा असर

नेल पॉलिश में न्यूरो-टॉक्सिन जैसे जहरीले पदार्थ भी पाए जाते हैं, जिसका व्यक्ति के दिमाग पर बुरा असर डलता है। इसमें मौजूद कैमिकल्स शरीर में चले जाने से बॉडी का इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होता है। यह पेट के पाचन और हॉर्मोन सिस्टम में भी गड़बड़ी पैदा कर देता है।

nari

नेल पॉलिश खरीदते वक्त ध्यान में रखें ये बातें...

नेल पॉलिश  खरीदते समय इसका लेबल जरूर चेक करें। टालुइन, फॉरमल्डिहाइड, डाइब्यूटाइल पैथेलेट जैसे खतरनाक तत्वों से बना नेल पेंट खरीदने से बचें। कोशिश करें ऑरगेनिक नेल पेंट खरीदें। इनमें वरायटी कम होती है, मगर सेहत के लिए यह उतनी नुकसानदायक नहीं होती। जब भी नेल पेंट लगाएं तो अपने काम करने वाले हाथ पर इसे अप्लाई न करें, अपनी  आंख, नाक, स्किन और मुंह से जिनता हो सके इसे दूर रखें। 

nari

Related News