19 APRFRIDAY2024 3:58:14 AM
Nari

सनबर्न और टैनिंग को दूर करने के लिए घर पर ऐसे बनाए मलाई से फेस पैक

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 07 Jul, 2021 06:20 PM
सनबर्न और टैनिंग को दूर करने के लिए घर पर ऐसे बनाए मलाई से फेस पैक

गर्मियों में स्किन अकसर डल और बेजान सी हो जाती हैं। जिस वजह से चेहरे का निखार भी गायब हो जाता है। ऐसे में कई महंगे काॅस्मेटिक प्राॅडक्ट भी स्किन की समस्याओं को दूर नहीं कर पाते। लेकिन चेहरे की सनबर्न और टैनिंग को ठीक करने के लिए कई ऐसे चमत्कारी घरेलू नुस्खें हैं जिन्हें अजमा कर आप इन से निजात पा सकते हैं। आज हम बात कर रहे हैं मलाई की। मलाई  मलाई से बने फेस पैक  न केवल सनबर्न और टैनिंग की दिक्कत को चेहरे से दूर करेंगे, बल्कि आपकी स्किन की ड्राइनेस भी दूर हो जाएगी। आइये जानते हैं चेहरे पर मलाई का किस तरह करे इस्तेमाल-

ड्राईनेस को करे दूर- 
स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए मलाई बेहद फायदेमंद है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच फुल क्रीम दूध की मलाई लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला कर दोनों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें, फिर इस पैक को आप अपने चेहरे पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बादपानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

डेड स्किन हटाएं-
डेड स्किन हटाने के लिए मलाई का इस्तेमाल ओटमील के साथ कर सकते है। इसके लिए आप एक चम्मच में एक चम्मच ओटमील मिलाएं। तैयार किए गए पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट तक छोड़ दें।  इसके बाद हल्के हाथों से अपने चेहरे को पांच मिनट तक धीरे-धीरे स्क्रब करें। फिर सादे पानी से धो लें।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन के लिए-
अगर आप स्किन डल और बेजान है तो स्किन में ग्लो लाने के लिए भी आप मलाई फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बड़ा मलाई लें, इसमें एक चम्मच बेसन मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें।  फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर बीस मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा साफ़ कर लें।

PunjabKesari

सनबर्न और टैनिंग दूर करें-
सनबर्न और टैनिंग दूर करने के लिए  एक चम्मच मलाई में आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें, अब इसको बीस मिनट तक ऐसे ही लगाएं रखें। इसके बाद हल्के हाथों से पांच मिनट तक चेहरे की मसाज करें, फिर सादे पानी से धो लें।
 

Related News