03 APRFRIDAY2020 1:35:52 AM
Nari

श्रृंगार में बरतें सावधानी, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 02 Feb, 2020 12:17 PM
श्रृंगार में बरतें सावधानी, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

महिलाओं को मेकअप करना बेहद पसंद होता है, मगर कई बार शौंक-शौंक में जरुरत से ज्यादा मेकअप कर लेना या फिर ज्यादा देर तक मेकअप लगाए रखने से त्वचा को इसका नुकसान भुगतना पड़ सकता है। केवल त्वचा को ही नहीं कई बार सेहत को भी इसका भुगतान भुगतना पड़ता है। आइए जानते हैं क्या-क्या हो सकते हैं नुकसान....

देखा जाए तो महिलाओं को सजना-संवरना बहुत पसंद होता है, मगर सुंदर दिखने के चक्कर में जरुरी नहीं कि सारा दिन चेहरे पर मेकअप लगा रहे। इससे आपको फेक सुंदरता भले मिल जाए, मगर आपकी असल खूबसूरती फीकी पड़ने लगती है।

आइए जानते हैं हर वक्त मेकअप लगाकर रखने से चेहरे पर क्या बुरा असर डलता है...

विशेषज्ञों के मुताबिक जो औरतें दिन में 7 से 8 घंटे से ज्यादा मेकअप अप्लाई करती हैं, उनकी त्वचा सांस लेना बंद कर देती है। जिस वजह से चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां, दाग-धब्बे, झाइयां और रिंकल्स दिखाई देने लगते हैं। इतना ही नहीं, ज्यादा देर तक मेकअप लगाए रखने से चेहरे का कसाव भी कम होने लगता है। 

मेकअप प्रोडक्ट्स

जो औरतें या फिर लड़कियां रोजाना मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, उन्हें मेकअप प्रोडक्ट खरीदते वक्त इसकी क्वालिटी का खास ध्यान रखना चाहिए। कोशिश करें हमेशा बदल-बदल कर मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। खासतौर पर फाउंडेशन, लिपस्टिक, काजल और मस्कारा। मगर ब्रांड बदलते वक्त अपनी स्किन टोन और सेंसिटिविटी का खास ध्यान रखें।

Image result for makeup,nari

सिर्फ चेहरा ही नहीं नेल्स का भी रखें ध्यान

नेल पेंट्स भी मेकअप का खास हिस्सा हैं। ऐसे में जब भी नेल पेंट खरीदें तो किसी अच्छी क्वालिटी को ही प्रेफर करें। साथ ही जिस हाथ से खाना खाते हैं, उस हाथ पर नेल पेंट लगाने से परहेज करें। अगर नेल पेंट लगाना है तो खाना चम्मच के साथ ही खाएं। नेल पेंट में मौजूद कैमिकल्स आपके अंदर नहीं जाने चाहिए, इससे आपके इम्यून सिस्टम पर बुरा असर डलता है। नेल पेंट हर वक्त भी लगाकर न रखें, हफ्ते में एक बार नाखून साफ करके नारियल के तेल के साथ अच्छे से नाखूनों की मसाज करें। 

पिंपल्स पर मेकअप

अगर चेहरे पर अधिक पिंपल्स हैं या फिर किसी तरह का कट है तो उस जगह पर मेकअप अप्लाई न करें। मेकअप में मौजूद रसायन त्वचा को डैमेज कर उसे और ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां तक कि आपको स्किन कैंसर का भी खतरा हो सकता है। बेहतर होगा पिंपल्स प्रॉबल्म का इलाज जल्द से जल्द कराएं, उसके बाद ही मेकअप अप्लाई करें। 

Image result for pimple face girl pic",nari

हार्मोन पर बुरा असर

मेकअप में मौजूद पैराबेन रसायन महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन के स्तर को बढ़ा देता है, जो सांस लेने से आपके शरीर में प्रवेश कर जाती हैं। जिसका गहरा असर आपके हार्मोनस पर पड़ता है। जिस वजह से उन्हें कई तरह की हार्मोनल डिसर्आडर जैसे प्रॉबल्मस का सामना करना पड़ता है।

एक्सपायरी प्रोडक्ट

एक्सपायर हो चुके ब्यूटी प्रोडक्ट भी आपकी सेहत और स्किन पर बुरा असर डालते हैं। कई बार महिलाएं क्या करती हैं कि कुछ दिन हुए एक्सपायरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लेती हैं, चाहे प्रोडक्ट आपको एक दम से कोई नुकसान न पहुंचाएं, मगर आगे चलकर आपको कई हेल्थ प्रॉबल्मस का सामना करना पड़ सकता है। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News