17 JANMONDAY2022 6:39:35 AM
Nari

Lohri 2022: नई बहू के हाथों बनवाएं मीठा, खुशियां देंगी घर में दस्तक

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Jan, 2022 11:02 AM
Lohri 2022: नई बहू के हाथों बनवाएं मीठा, खुशियां देंगी घर में दस्तक

देशभर में लोहड़ी का त्योहार बड़े उत्साह से मनाया जाता है। इस साल हर पर्व 13 जनवरी को पड़ रहा है। पंजाब व अन्य जगहों पर नवजात शिशुओं और नए शादीशुदा जोड़ों के लिए लोहड़ी का त्योहार बेहद खास व शुभ माना जाता है। ज्योतिष व वास्तु अनुसार, इस दिन कुछ खास उपाय करने से रिश्तों में मजबूती व घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। चलिए जानते इन उपायों के बारे में...

PunjabKesari

दिशा का रखें ध्यान

लोहड़ी की अग्नि जलाने से पहले दिशा का खास ध्यान रखें। इसके लिए दक्षिण- पूर्व दिशा शुभ मानी जाती है। इसलिए आप लोहड़ी की लकड़ियां सजाने से पहले एक बार दिशा का ध्यान जरूर रखें। इसके बाद इसमें मूंगफली, रेवड़ी व अनाज चढ़ाकर पूजा करें। मान्यता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि व शांति का वास होता है।

बड़ों का आशीर्वाद लें

अन्य शुभ तिथि की तरह लोहड़ी पर भी अपने बड़े- बुजुर्गों का आशीर्वाद जरूर लें। उनके साथ समय बिताएं। अगर आप उनसे दूर तो वीडियो कॉल करके बात करें और आशीर्वाद लें। ऐसा करने से उन्हें एहसास होगा कि वे उनके लिए बहुत मायने रखते हैं।

नई बहू से बनवाएं मीठा

अगर आपके घर में नई बहू आई हैं तो आप इस खास पर्व पर शुभ मुहूर्त देखकर उससे रसोई में कुछ मीठा बनवाएं। लोहड़ी को बेहद शुभ दिन माना जाता है। मान्यता है कि इससे रिश्तों में मिठास आती है।

PunjabKesari

काले तिल से करें पूजा

धार्मिक मान्यताओं अनुसार, काले तिल ग्रहों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इनकी पूजा और दान करना दोनों ही शुभ माना जाता है। इसीलिए लोहड़ी पूजा में भी काले तिल का इस्तेमाल करने का विशेष महत्व है।

लोहड़ी का राख से करें यह काम

अक्सर लोग लोहड़ी की पूजा के बाद लोग उसकी राख को कूड़ेदान में फेंक देते हैं। मगर ऐसा करने से बचना चाहिए। कहा जाता है कि इससे पूजा के सारे पुण्य खत्म हो जाते हैं। इसकी जगह पर लोहड़ी की राख को बगीचे या पेड़ के नीचे रखें।

कपड़ों का दान करना शुभ

लोहड़ी का पर्व बेहद ठंड में पड़ता है। इसलिए आप दौरान गरीब-जरूरतमंदों को कपड़े का दान करें। सर्दी में किसी को कपड़े दान करने से आपको उनसे आशीर्वाद और दुआ मिलेगी, जिससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि का वास होगा।

PunjabKesari

गाय को भोजन खिलाएं

हिंदू धर्म में गाय को मां का दर्जा दिया गया है। मान्यता है कि इस दिन गाय को रोटी खिलाने से पुण्य और समस्त देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है। इसके साथ ही जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

pc: freepik

Related News