03 OCTMONDAY2022 12:35:01 AM
Nari

वेजयंती माला ने Raj Kapoor से ऐसा क्या मांग लिया था जो सुनते ही हिल गया था पूरा कपूर खानदान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 Aug, 2022 02:16 PM
वेजयंती माला ने Raj Kapoor से ऐसा क्या मांग लिया था जो सुनते ही हिल गया था पूरा कपूर खानदान

'मैं का करूं राम, मुझे बुड्ढा मिल गया' और 'होंठों पर ऐसी बात में दबा के चली आई' ये गाने आज भी लोगों की जुबां पर है लेकिन जिस एक्ट्रेस पर ये गाने फिल्माए गए हैं क्या आपको वो याद हैं? तो बता दें कि बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारों में शामिल रही वैजयंती माला पर ये गाने फिल्माए गए थे जिसमें अपने डांस का जलवा दिखाकर वैजयंती ने गानों को सुपरहिट बना दिया। 

PunjabKesari
वैजयंती माला एक ऐसी अभिनेत्री थी जिन्होंने सिर्फ 13 साल की उम्र में ही तमिल इंडस्ट्री में एंट्री कर ली थी और उन्हें लोग ट्विंकल टोज के नाम से भी जानते थे। वैजयंती माला 86 साल की हो गई हैं तो चलिएआपको बताते हैं कि वो अब कहां रह रही हैं और क्या कर रही हैं? साथ ही में वो किस्सा भी- 'जिसने पूरे कपूर खानदान को हिला कर रख दिया था।'

एक्टिंग के अलावा क्लासिकल डांसर भी है वैजयंती माला 

चेन्नई में एक तमिल ब्राह्मण परिवार में जन्मी वैजयंती एक्टिंग के साथ साथ क्लासिकल डांसर भी हैं। महज 7 साल की उम्र में वैजयंती माला ने वैटिकन सिटी में डांस परफॉर्मेंस दी थी।। एक्टिंग का गुण उन्हें मां से मिला वो भी एक फेमस तमिल एक्ट्रेस थीं और वैजयंती माला पहली ऐसी साउथ सुपरस्टार हैं जो कि नेशनल स्टार बन गई थीं। उन्होंने 'नजराना' और 'संगम' जैसी फिल्मों में राज कपूर के साथ काम किया और यहीं से दोनों के अफेयर के चर्चे भी शुरू हुए थे। वैसे तो राज कपूर नरगिस के प्यार में पागल थे और शादी करना चाहते थे लेकिन नरगिस की मां ने जब  कहा कि 'राज कभी अपनी पत्नी को नहीं छोड़ेगा और तुम हमेशा दूसरी औरत कहलाओगी तब नरगिस ने अपने पैर पीछे खींच लिए थे' लेकिन राज की जिंदगी में वैजयंती की एंट्री हो गई।  राज कपूर को संगम के लिए एक खूबसूरत नायिका की तलाश थी और ये तलाश वैजयंती माला पर जा कर पूरी हुई। वैजयंती माला के साथ राज कपूर अपना काफी वक्त बिताने लगे। इस तरह नरगिस राज को भूलती गई और वैजयंती का प्यार राज के सिर चढ़ बोलने लगा।

PunjabKesari

राज कपूर करते थे वैजयंती माला से प्यार

इस बात की खबर जब कृष्णा राज के कानों में पड़ी तो बवाल मचा। कहा जाता है कि कृष्णा को भरोसा था कि नरगिस उनका घर नहीं तोड़ेगी लेकिन जब संगम के सेट पर वह वैजयंती से मिली तो समझ गई कि वह उनके पति से क्या चाहती हैं। बेहद युवा और सुंदर वैजयंती की रोज कोशिश होती कि राज उनके साथ देर रात तक रहें।

PunjabKesari

इस बात से हिल गया था सारा कपूर खानदान

एक दिन राज घर नहीं लौटे तो कृष्णा ने इसका पता करवाया तो पता चला वो वैजयंती माला के साथ थे। बस उस रात कृष्णा ने एक फैसला लिया और सामान पैक कर, बच्चों को साथ लें वह उन्हें घर से सीधा होटल नटराज ले आईं और वहां रहने लगीं। उस समय बच्चों को लगा कि मां उन्हें ननिहाल लेकर जा रही हैं। इस कदम से पूरा कपूर खानदान हिल गया था। यह बात ऋषि कपूर ने अपने बायोग्राफी में ही कही थी और जब होटल रहने की बात राज साहब को पता चली तो वह अपनी पत्नी को मनाने होटल आए लेकिन कृष्णा टस से मस नहीं हुईं। वहीं दूसरी तरफ वैजयंती राज कपूर पर शादी का दबाव डालने लगी थी। संगम फिल्म खत्म होते होते राज इस बात को समझ गए कि इस अफेयर के चलते उनका घर टूटने की कगार पर है। फिर कृष्णा राज भी होटल से निकल कर कृष्णा कपूर बच्चों के साथ चित्रकूट रहने चली गईं। हार कर राज कूपर ने कृष्णा से वादा किया कि वे वैजयंती से किसी तरह का कोई संबंध नहीं रखेंगे और वह कभी उनके साथ काम नहीं करेंगी। संगम फिल्म सुपर-डुपर हिट हुई। वैजयंती माला रातो-रात नंबर वन हीरोइन बन गई हालांकि इसके बाद राज कपूर ने कभी किसी हीरोइन के साथ सीरियस अफेयर नहीं किया।

PunjabKesari

फैन से की वैजयंती माला ने शादी 

वैजयंती भी अपनी लाइफ में आगे बढ़ी। वैजयंती ने किसी और नहीं बल्कि अपने एक फैन से शादी की थी। दरअसल, एक बार उन्हें निमोनिया हो गया था। उनका इलाज उनके ही एक फैन डॉक्टर चमनलाल बाली ने किया। बस इलाज के दौरान दोनों रोज मिलने लगे और नजदीकियां बढ़ी दोनों ने शादी कर लीं और शादी के बाद वैजयंती ने फिल्मों से दूरी बना ली लेकिन डांस से नाता नहीं तोड़ा। 80 प्लस होने के बावजूद वैजयंती क्लासिक डांस परफार्मेंस देती हैं और वाहवाही बटौरती हैं। 83 साल की उम्र में उन्होंने धमाकेदार भरतनाट्यम किया था जोकि हर किसी के बस की बात नहीं है। इसके चलते वह काफी दिनों तक सुर्खियों में रही। वैजयंती अब अपनी फैमिली के साथ ही बिजी हैं।  उनका क बेटा भी है सुचिंद्र बाली। सुचिंद्र ने एक्टिंग में हाथ आजमाया लेकिन वह इसमें सफल नहीं रहे। वह पति चमन बाली की मृत्यु के बाद अपने बेटे सुचिंद्र बाली के साथ चेन्नई में रहती हैं और डांस क्लासेज भी चलाती हैं। 

PunjabKesari

आपको यह पैकेज कैसा लगा हमें बताना ना भूलें। 


 

Related News