27 APRSATURDAY2024 2:57:08 PM
Nari

Shahnaz Hussain:  स्किन को खराब ना कर दे मेकअप,  जानें इसे  हटाने के तरीके

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 20 Aug, 2022 02:48 PM
Shahnaz Hussain:  स्किन को खराब ना कर दे मेकअप,  जानें इसे  हटाने के तरीके

मेकअप लगाना जितना कठिन काम है उतना ही कठिन इसे छुड़ाना भी है। रात को सोने से पहले मेकअप जरूर हटा देना चाहिए क्योंकि मेकअप के साथ सोना आपकी त्वचा के छिद्र  को बंद कर देता हैए जिससे त्वचा को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है।  जिसकी बजह से त्वचा खुद को रिपेयर नहीं कर पाती है और त्वचा बेजान बनने लगती है। इसके साथ ही मेकअप में मौजूद केमिकल त्वचा  को नुकसान भी पहुंचा देते हैं जिसकी वजह से त्वचा पर मुहांसे ,  झुर्रियां और दाग धब्बे उभर आते हैं। आप सोच रहे होंगे कि इसे छुड़ाने का आसान और सुरक्षित तरीका क्या है।

PunjabKesari
मेकअप हटाने का सबसे अच्छा तरीका है कि सामान्य से रूखी त्वचा के लिए क्लींजिंग क्रीम या जेल का इस्तेमाल किया जाए। एक क्लीन्ज़र मेकअप को नरम और मुलायम  करता है, जिससे आसानी से हटाया जा सकता है। अगरआपकी त्वचा  तैलीय है तो फेस वाश या लाइट क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें। क्लींजर को चेहरे पर हल्की मसाज से लगाएं और  रूई से पोंछ लें।  आंखों के आसपास के एरिया  और होठों के लिए  क्लींजिंग जेल उपयुक्त होगा  क्योंकि आंखों और होंठों के आसपास की त्वचा नाजुक और पतली होती है। आंखों के आसपास के क्षेत्र को त्वचा को  खींचे बिना धीरे से पोंछना चाहिए। इसके अलावा आंखों को जोर से रगड़ना नहीं चाहिए, इससे कोशिकाओं  के  टूटने का खतरा होता है जिससे डार्क सर्कल हो सकते हैं।

PunjabKesari

अपनी अनामिका का उपयोग करके  क्लींजिंग जेल लगाएं और नम रूई से धीरे से पोंछ लें। केवल एक दिशा में पोंछें और आगे.पीछे नहीं। ऊपरी पलकों से काजल हटाने के लिए  नम रूई पर क्लींजर लगाएं और इसे अपनी तर्जनी के चारों ओर लपेटें। नीचे से पलकों के माध्यम से रूई को ब्रश करें। निचली पलकों से मस्कारा हटाने के लिए कॉटन बड का इस्तेमाल करें,  जिस पर थोड़ा सा क्लींजर लगा हो। आंखों के कोनों को भी कॉटन बड से साफ करें। लिपस्टिक हटाने के लिए  नम रूई पर क्लींजर लगाएं और धीरे से अंदर की दिशा में,  कोनों से बीच तक पोंछें।   

PunjabKesari
सुखी  त्वचा के लिए सामान्य  आधा कप दूध लें और उसमें किसी भी वनस्पति तेल ;तिल,  जैतून या सूरजमुखी का तेल  की पांच बूंदें मिलाएं। एक बोतल में डालकर अच्छी तरह हिलाएं। रूई का उपयोग करके त्वचा पर लगाएं और नम रूई से पोंछ लें। बचे हुए मिश्रण को अगले दिन के लिए फ्रिज में रख दें। तैलीय और मिश्रित त्वचा के लिए   एक चौथाई चम्मच नींबू के रस में एक.एक चम्मच खीरे का रस और ठंडा दूध मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

PunjabKesari
पपीता एक बेहतरीन क्लींजर है, क्योंकि इसमें एंजाइम होते हैं। पके पपीते के गूदे को त्वचा पर लगाकर आधे घंटे के बाद धो लें। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को नरम करता है और उन्हें हटाने में मदद करता है।आलू के रस का भी त्वचा पर सफाई प्रभाव पड़ता है। तैलीय त्वचा के लिए आलू के रस में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। दाग.धब्बों को कम करने और त्वचा को साफ और साफ करने में मदद करता है। ताजा स्ट्रॉबेरी को पीसकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के लिए छोड़ दें। गुलाब जल से धो लें।

PunjabKesari
   
मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल की मदद ली जा सकती हैण् यह मेकअप हटाने के साथ त्वचा की इंफ्लामेशन और मुंहासे दूर करने में भी मदद करता है/ एलोवेरा जेल को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर रुई की मदद से मेकअप हटाएं। नारियल तेल ना सिर्फ मेकअप और गंदगी को स्किन से हटाता है  बल्कि स्किन को नैचुरल हाइड्रेशन भी देता है/ आप एक कटोरी में नारियल तेल डालें और फिर कॉटन बॉल में लगाकर चेहरे से मेकअप हटाएं । मेकअप हटाने के बाद आपको त्वचा पर मॉश्चराइजर लगाने चाहिए। इसके अलावा स्किन सीरम भी लगाएं। इसके अलावा आंखों  के लिए आपको एक अच्छी क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे आंखों को फिर से जीवंत करने में मदद मिलती है।

लेखिका अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है । 

Related News