30 APRTUESDAY2024 2:50:03 AM
Nari

रावण की लंकापुरी अब बन चुकी है टूरिस्ट पलेस

  • Updated: 21 Sep, 2017 12:53 PM
रावण की लंकापुरी अब बन चुकी है टूरिस्ट पलेस


देश-विदेश के बहुत से खुबसूरत शहर अपनी अलग-अलग संस्कृति और सभ्यता के लिए पहचाने जाते हैं। वैसे तो विदेश में घूमने के लिए बहुत शहर है लेकिन आज हम बात कर रहें है श्री लंकां में मजौद लंकांपुरी की। लकांपुरी में आज भी रावण के महल के अवशेष मौजूद है। यहां पर घूमने के साथ-साथ आप रामायण काल के समय का मजा भी ले सकते है। आइए जानते है इसके बारे में कुछ और बाते।

PunjabKesari

लकांपुरी में रावण के महल के अलावा और कई ऐसे मंदिर है जहां पर रामायण काल की महत्वपूर्ण घटनाएं घटी थी। रावण का गढ़ माना जानी वाली लंकापुरी में आज भी हनुमान मंदिर, सीता मंदिर, अशोक वाटिका, रावण की साधना करने की जगह मौजूद है।

PunjabKesari

यहां पर घूमते समय आपको रामायण काल में जाने जैसा एक्सपीरियंस होता है। यहां पर आप एक साइड पर रावण का पुष्पक विमान भी देख सकते हैं जो अभी तक मैजूद है। यहां पर आप कम से कम 50 ऐसी जगहों को देख सकते है जिसके बारे में आपने कभी सुना भी नहीं होगा।

PunjabKesari

यहां पर आप रावण के तपस्या करने वाले रहस्यमयी और रोमंचकारी ईला शहर को भी देख सकते है। इसी जगह पर रावण ने पहले तपस्या की और सीता को बंदी बनाकर रखा था। यहां से गुफा और सुरंग की तरह निकलता रास्ता रावण जलप्रपात तक जाता है। इसके अलावा यहां पर देखने के लिए अशोक वाटिका भी है।

PunjabKesari

यहां पर हनुमान जी के पैरों के निशान आज भी मौजूद है। इसके अलावा हनुमान जी के द्धारा खराब की जाने वाली अशोक वाटिका भी वैसी ही है। लंकापुरी के उपर से आप पूरा जंगल देख सकते है। यहां पर आप प्रकृतिक नजारों का भरपूर मजा ले सकते है।

PunjabKesari

PunjabKesari

Related News