27 MAYWEDNESDAY2020 4:05:16 PM
Nari

Tea Benefits: जानिए किस प्रॉब्लम के लिए फायदेमंद है कौन-सी चाय?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 May, 2020 10:41 AM
Tea Benefits: जानिए किस प्रॉब्लम के लिए फायदेमंद है कौन-सी चाय?

वेट लूज और स्वस्थ रहने के लिए लोगों में ग्रीन और ब्लैक टी का क्रेज काफी देखने को मिलता है। हालांकि आजकल मार्कीट में बहुत-सी अच्छी हर्बल-टी मिल जाती है, जो आपको सेहतमंद रखने के साथ बीमारियों से भी बचाती है। मगर, हम आपको कुछ ऐसी चाय के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप घर पर बनाकर पी सकते हैं। इससे ना सिर्फ वजन कम होगा बल्कि आप कोलेस्ट्राल, कैंसर, डायबिटीज और हार्ट डिसीज से भी बचे रहेंगे।

तो चलिए जानते हैं 8 ऐसी होममेड चाय के बारे में, जो आपको स्वस्थ रखने के साथ बीमारियों से भी बचाएगी।

केले की चाय

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इस चाय का सेवन आपके लिए बेस्ट है। इसके लिए 1,1/4 कप पानी में एक पका हुआ केला 5-10 मिनट तक पकाएं। अब इसमें दालचीनी या शहद डालकर पीएं। आप चाहें तो इसे छिलके समेत भी पका सकती हैं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

PunjabKesari

तुलसी की चाय

डायबिटीज मरीजों के लिए यह चाय वरदान है क्योंकि इससे शुगर कंट्रोल में रहता है। साथ ही यह गुड़ कोलेस्ट्राल को भी बढ़ाती है। इसके लिए 1 कप पानी में 5-6 तुलसी के पत्तें, इलायची और अदरक को डालकर 3 मिनट तक उबाकर छान लें। इसमें डालकर 1 टीस्पून शहद व नींबू का रस मिलाकर पिएं।

नींबू वाली चाय

1 कप पानी में ½ चम्‍मच चायप‍त्‍ती, अदरक का टुकड़ा, पुदीने की पत्तियां उबालें। इसमें 1/4 नींबू का रस, 1 टेबलस्पून शहद या चीनी मिलाकर पीएं। आप इसका दिन में 2-3 बार सेवन कर सकते है। यह चाय धमनियों में खून के थक्के बनने से रोकती है, जिससे हार्ट अटैक व दिल के रोगों का खतरा भी कम रहता है।

नीली चाय

ब्‍लू बटरफ्लाई यानि नीली चाय डायबिटीज से लेकर कैंसर से बचाव करती है। इसे बनाने के लिए पैन में 1 कप पानी हल्का गुनगुना करें। फिर उसमें 4-5 अपराजिता के फूल डालकर अच्छी तरह उबालें। अब इसमें हल्का-सा शहद मिलाएं। वैसे आप चाहें तो इसे यूं भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

गुड़हल की चाय

1/2 कप पानी में गुड़हल के फूल उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो इसमें शहद, 1 चुटकी काला नमक और 1 चुटकी काली मिर्च डालकर पिएं। इस चाय की तासीर थोड़ी गर्म होती है, ऐसे में इसका सेवन सर्दियों में आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

पुदीने की चाय

पुदीने के पत्तियों को 1 कप पानी में 5 मिनट तक उबालें। फिर इसे छानकर इसमें नेचुरल स्वीर्ट्स या शहद मिक्स करके पीएं। इससे ना सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलेगी बल्कि यह चाय बीमारियों को भी कोसों दूर रखेगी।

चुकंदर की चाय

2 कप पानी में छिले हुए चुकंदर, शहद नींबु का रस डालकर उबालें। फिर इसे छानकर ठंडा होने पर पीएं। गर्भवती महिलाओं के लिए यह चाय बहुत फायदेमंद है। साथ ही इससे कई बामारियों का खतरा भी कम होता है।

लहसुन की चाय

1 गिलास पानी में अदरक और लहसुन डालकर 15-20 मिनट तक पकाएं। इसे 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें। अब इसे छानकर इसमें नींबू का रस व शहद मिलाएं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से ना सिर्फ जोड़ों के दर्द की समस्या दूर होगी बल्कि यह कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रैशर को भी कंट्रोल में रखेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News