12 APRMONDAY2021 3:49:20 PM
Nari

जरूरत से ज्यादा प्रोटीन शरीर के लिए खतरनाक, जानिए डेली कितना लें प्रोटीन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Apr, 2021 05:58 PM
जरूरत से ज्यादा प्रोटीन शरीर के लिए खतरनाक, जानिए डेली कितना लें प्रोटीन

अच्छी सेहत के लिए सिर्फ पोषक भोजन ही नहीं इसके साथ हमें प्रोटीन लेना भी अनिवार्य है। प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रोटीन शरीर की मांसपेशियो के साथ कोशिकाओं के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है। लेकिन इसे भी एक बैलेंस के तौर पर लेना चाहिए क्योंकि कुछ लोग इसका सेवन ज्यादा मात्रा में कर लेते है। जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक है वहीं कुछ लोगों में प्रोटीन की काफी कमी देखी जाती है। ऐसे में जानते हैं हमें एक दिन में हमें कितना प्रोटीन का सेवन करना चाहिए- 

-विशेषज्ञों के मुताबिक, शरीर में प्रोटीन हमारी नई कोशिकाओं के विकास में मदद करती है। इसलिए जो लोग ज़्यादा मेहनत का काम नहीं करते हैं, उन्हें अपने भार के हर एक किलो के हिसाब से रोज़ 0.75 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए।

PunjabKesari

-हर रोज़ एक पुरुष को कम से कम 55 ग्राम और महिला को 45 ग्राम प्रोटीन अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

- एक इंसान की दिनभर में कुल कैलोरी का 20 से 35 प्रतिशत प्रोटीन होना चाहिए।

- बुज़ुर्गों को प्रोटीन की ज्यादा जरूरत होती है, जैसे जैसे उम्र बढ़ती है इंसान की मांसपेशियां कमजोर होने लगती है। रिसर्च के मुताबिक बुज़ुर्गों को शरीर के वेट के मुताबिक 1.2 ग्राम प्रति किलो प्रोटीन लेना चाहिए।

प्रोटीन की कमी के लक्षण-

शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर हमें एनर्जी कम महसूस होती है। ऐसे में हम जल्दी थकावट भी महसूस करते हैं। इस दौरान इंसान के बाल भी झड़ने लगते हैं। इसके अलावा नाखून कमजोर होना, वजन कम होना, कमजोरी और सिरदर्द जैसी दिक्कतें अकसर बनीं रहती है। 

PunjabKesari

प्रोटीन के लिए खाने में शामिल करें यह खाद्य पदार्थ- 

प्रोटीन के अच्छे वेजटेरियन  स्रोत- दूध, पनीर और दही माने जाते हैं, इसके अलावा अंडे, बीन्‍स, ड्राई फ्रूट्स, सी-फूड और दालों में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिल जाता है।

PunjabKesari

अनु मल्होत्रा 

Related News