30 JULFRIDAY2021 12:55:49 AM
Nari

Ovulation कब होते हैं और प्रेगनेंसी का सही समय, Period Calculator से जाने सबकुछ

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jun, 2021 04:09 PM
Ovulation कब होते हैं और प्रेगनेंसी का सही समय, Period Calculator से जाने सबकुछ

मासिक धर्म हर महिला की जिंदगी का जरूरी हिस्सा है। यह तब होता है जब अंडा निषेचित नहीं होता है और शरीर एंडोमेट्रियम (गर्भाशय की परत) को बहा देता है, जिससे रक्तस्राव होता है। रक्तस्राव 3 से 5 दिनों तक रहता है। यह एक ऐसा चक्र है जो आमतौर पर 12 से 15 साल के बीच शुरू होता है और मेनोपॉज तक जारी रहता है, जो औसतन 52 साल की उम्र में होता है।

कैसे करें पीरियड्स को Calculate?

मासिक धर्म आमतौर पर 28 दिनों के चक्र में होता है और ज्यादातर महिलाओं को हर 28 दिनों में मासिक धर्म आता है। कुछ मामलों में यह 21 दिनों से 40 दिनों के बीच होता है। हालांकि हर महिला में मासिक धर्म अलग-अलग तारीख पर हो सकता है। पीरियड्स कैलकुलेटर 28 दिनों के मासिक धर्म चक्र के आधार पर निर्धारित करता है कि आपकी अगली अवधि कब होने वाली है। आपको बस उस तारीख को दर्ज करना है जब आपका आखिरी मासिक धर्म रक्तस्राव शुरू हुआ था और कैलकुलेटर आपको बताएगा कि आपकी अगली अवधि कब होने वाली है।

कैसे Calculate करें अगली अवधि कब होगी?

पीरियड ट्रैकर या पीरियड प्रेडिक्टर मासिक धर्म को ट्रैक करने में आपकी मदद कर सकता है। आपको बस उसमें एक महीने में किसी अवधि की आरंभ तिथि दर्ज करनी होगी। पीरियड ट्रैकर आपके पिछले 3 मासिक धर्म चक्रों की औसत लंबाई की गणना करता है, जो अगली अवधि की शुरुआत बताने में मदद करेगा। एक बार 3 महीने लॉग हो जाने के बाद यह आपकी पीरियड्स डेट्स, ओवुलेशन और फर्टिलिटी दिन बताने में भी मदद कर सकता है।

PunjabKesari

कैसे पता करें पीरियड्स के बीच कितने दिनों हैं?

अवधि कैलकुलेटर से आप पहले ही जान सकते हैं कि आप कब ओवुलेट कर रही हैं। इससे आप जान सकती हैं कि आपके पीरियड्स में कितने दिन बचे हैं, जिससे आप पहले ही तैयार रह सकती हैं। इससे आप पीरियड्स के दौरान तनावमुक्त रहेंगी।

पीरियड्स को ट्रैक करना क्यों जरूरी?

पीरियड्स ट्रैकिंग से आपको लाइफस्टाइल, फर्टिलिटी पीरियड, छुट्टी या सोशल गतिविधियों की योजना बनाने में मदद मिल सकती है। PCOD, PCOS और एंडोमेट्रियोसिस से जूझ रही महिलाओं के लिए यह बहुत फायदेमंद है क्योंकि इससे पीरियड्स का पता लगाने में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी के बारे में कर सकती हैं पता

पीरियड्स ना आना प्रेगनेंसी के सबसे पहला लक्षण है लेकिन अक्सर महिलाएं इसे समझ नहीं पाती। ऐसे में महिलाएं पीरियड्स कैलकुलेटर की मदद से प्रेगनेंसी के बारे में जल्द ही पता लगा सकती हैं। वहीं, जो महिलाएं प्रेगनेंसी के प्लानिंग कर रही हैं वो भी इसकी मदद से ओव्यूलेशन के बारे में जान सकती हैं।

PunjabKesari

पीरियड्स के कितने दिन बाद आप ओव्यूलेट करती हैं?

पीरियड्स 28 दिन का चक्र होता है, जिसमें 10 से 15 दिन के बीच कुछ समय ओव्यूलेट करती हैं। चूंकि आपकी अवधि औसतन 3 से 5 दिनों तक चलती है इसलिए ओव्यूलेशन प्रभावी रूप से आपकी अवधि के 6 से 11 दिनों के भीतर होता है। ओव्यूलेशन का सही समय पीरियड्स के बाद 7 ये 14 दिनों तक का होता है यानि पीरियड्स के 14 दिन ओव्यूलेशन का सही समय होता है। हालांकि, यह मासिक चक्र महिलाओं की स्थिति के हिसाब से बदल भी सकता है। इस दौरान प्रैग्नेंट होने की संभावना करीब 27 से 33% बढ़ जाती है।
 

Related News