19 APRFRIDAY2024 3:59:40 AM
Nari

चावल में नहीं पड़ेगे कीड़े, इन आसान Kitchen Tips के साथ करें स्टोर

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Oct, 2022 06:02 PM
चावल में नहीं पड़ेगे कीड़े, इन आसान Kitchen Tips के साथ करें स्टोर

किचन में महिलाओं का आधे से ज्यााद समय व्यतीत होता है। इसलिए यहां की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखती हैं। महिलाएं किचन का सामान जैसे मसाले, चावल, आटा कई महीनों पहले ही लाकर स्टोर कर लेती हैं। लेकिन ज्यादा दिनों तक आटा चावल पड़े रहने के कारण इनमें कीड़े लगने लगते हैं। यदि आप चावलों में से कीड़े निकालना चाहते हैं तो कुछ आसान से किचन ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

 छलनी से निकालें कीड़े 

आप छलनी का इस्तेमाल चावलों में से कीड़े निकालने के लिए कर सकती है। बारीक छलनी का इस्तेमाल करके आप आसानी से चावलों में से कीड़े निकाल सकते हैं। लेकिन यदि आप चावलों को ओर भी जल्दी साफ करना चाहती हैं तो बड़ी छलनी का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

PunjabKesari

गर्म जगह पर स्टोर करें चावल 

आप चावलों को किसी गर्म जगह पर रखें। इससे उनमें नमी नहीं लग पाएगी और कीड़े भी आटे से बाहर आ जाएंगे। आप तेज धूप में भी चावलों को कुछ देर के लिए रख सकते हैं। इससे चावलों में मौजूद कीड़े आसानी से निकल जाएंगे। धूप में रखने के बाद आप चावलों को छलनी से छान कर किसी कंटेनर में स्टोर करें। इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि कंटेनर गीला न हो। इससे चावल खराब भी हो सकते हैं। 

दालचीनी 

चावलों को लंबे समय तक कीड़ों से बचाने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। चावलों में दालचीनी डाल दें। इसके खूशबू से कीड़े चावलों से दूर भागेंगे । साथ में आपके चावल भी एकदम फ्रेश रहेंगे। 

PunjabKesari

इन तरीकों से करें चावल को स्टोर 

. चावल को स्टोर करने के लिए आप हमेशा साफ और एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल ही करें। 

PunjabKesari
. स्टोर करते समय आप चावलों में लौंग डाल दें। इससे चावल लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे और इसमें कीड़े भी नहीं लगेंगे। 
. इसके अलावा आप चावलों में नीम के पत्ते भी डाल सकते हैं। नीम के पत्ते डालने से चावल एकदम फ्रेश रहेंगे। 
 

Related News