25 JUNSATURDAY2022 12:29:46 PM
Nari

वर्क फ्रॉम होम कर रही है तो यूं रखें अपनी स्किन का ध्यान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Apr, 2020 10:15 AM
वर्क फ्रॉम होम कर रही है तो यूं रखें अपनी स्किन का ध्यान

वर्क फ्रॉम होम करना कहना आसान लगता है पर करना मुश्किल है‌‌। ऐसे में कई महिलाओं का दिनभर घर और ऑफिस का काम करने में टाइम बीत जाता है। इसके कारण वे अपनी स्किन केयर रूटीन को फॉलो नहीं कर पा रही हैं। ऐसे में चेहरा ड्राई, डल होने के साथ ग्लो खोने लगता है। इसलिए काम के साथ अपनी त्वचा का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। मगर आपको अपनी पहली वाली स्किन केयर रूटीन अपनाने में मुश्किल आ रही है, तो ऐसे में आप इन आसान से टिप्स को अपनाकर अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हो‌।

 

स्क्रबिंग करें

माना कि लॉकडाउन के कारण आप घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं। मगर इसका मतलब यह नहीं कि आप अपनी स्किन का ध्यान न रखें। इसलिए हफ्ते में 2 बार चेहरे की स्क्रबिंग जरूर करें। इसके साथ मॉश्चराइजर का इस्तेमाल भी करें। इससे डेड स्किन सेल्स और त्वचा पर जमा धूल-मिट्टी दूर होगी। स्किन साफ, मुलायम और ग्लोइंग होगी।

The Benefits of Using a Face Scrub - L'Oréal Paris

फेसपैक लगाएं

अपने काम से थोड़ा समय निकाल कर फेसपैक तैयार कर लगाएं।आप घर पर पड़े बेसन, दूध, हल्दी आदि चीजों से फेसपैक तैयार कर लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन को पोषण मिलेगा। साथ ही त्वचा साफ, निखरी, ग्लोइंग और फ्रेश नजर आएगी। इसके अलावा स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी।

पानी की बोतल रखें पास

काम करने से पहले अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें। हर 30 मिनट के बाद इसे पीते रहे। साथ पानी के खत्म होने पर किसी को कहने की बजाय खुद भरने जाए। इससे लगातार बैठने से आपकी बॉडी में अकड़न फील नहीं होगी। साथ ही बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी। इसके अलावा सुबह खाली पेट 1 गिलास गुनगुना पानी भी जरूर पीएं।

15 benefits of drinking water and other water facts

चीनी का प्रयोग कम करें

अक्सर घर पर काम करने से जो मिलता है लोग खा लेते हैं। ऐसे में सभी भारी मात्रा में पैकेट्स फूड और मीठी चीजों का सेवन करते हैं। इससे सेहत और स्किन को भारी नुकसान पहुंचता है। इस दिन दिनभर खाने की जगह जब भूख लगे सिर्फ 2 बिस्किट खाएं। कुछ मीठा खाने की जगह फलों का सेवन करें। इसके साथ ही खाने में कम कार्ब्स वाली चीजों को शामिल करें

एक्सरसाइज करें

काम से थोड़ा समय निकाल कर 10 से 15 मिनट एक्सरसाइज करें। आप चाहें तो कोई अच्छा सा म्यूजिक लगा कर डांस भी कर सकते हैं। इससे शरीर में पसीना आएगा और स्किन पोर्स खुलने में मदद मिलेगी। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर ढंग से चलेगा। ऐसे में शरीर में एनर्जी आने के साथ चेहरे पर नैचुरली ग्लो भी आएगा।

भरपूर नींद लें

घर पर काम करने का मतलब यह नहीं दिनभर ऑफिस के काम में बिजी रहे। अपने टाइम के मुताबिक टेंशन फ्री होकर काम करें। समय पर सोए और 7-8 घंटों की पूरी नींद लें। ताकि डार्क सर्कल्स की परेशानी से बचा जा सके। इसके साथ ही पूरी नींद लेने से आप दिनभर फ्रेश और एनर्जेटिक फील करेगी।

lung problems: Before you doze off: Sleeping more than 11 hours or ...

Related News