29 APRMONDAY2024 10:33:38 AM
Nari

एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार के लिए ये हाेगा केट मिडलटन और मेघन मार्कल का Dress Code

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 19 Sep, 2022 12:38 PM
एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार के लिए ये हाेगा केट मिडलटन और मेघन मार्कल का Dress Code

मीडिया से लेकर तमाम विशेषज्ञों तक की चर्चा का केंद्र इस समय  महारानी एलिजाबेथ द्वितीय एवं उनका राजघराना है। कुछ ही देर में महारानी का अंत्येष्टि कार्यक्रम हाेने जा रहा है, जिसमें शाही परिवार के सदस्यों और वैश्विक नेताओं के साथ ही लाखों की संख्या में लोगों के जुटने की संभावना है। ऐसे में शाही परिवार के लिए ड्रेस कोड तैयार किया गया है।

PunjabKesari
परंपरा के अनुसार अंत्येष्टि कार्यक्रम में शाही परिवार काले कपड़े पहनेगा।वेल्स की राजकुमारी केट मिडलटन और डचेस ऑफ ससेक्स मेघन मार्कल महारानी एलिजाबेथ इस दौरान काले रंग की पर्दे वाली स्पेशल ड्रेस में नजर आएंगी। शाही परिवार के किसी भी सदस्‍य की मौत होने पर काले कपड़े पहनने का रिवाज है। 

PunjabKesari
शाही परिवार के लोग केवल अंतिम संस्कार के दौरान काला कपड़ा पहनते हैं। इसके अलावा उन्हें काला कपड़ा पहनने से परहेज करना होता है। बताया जाता है कि महारानी समेत शाही परिवार के सभी सदस्‍य हमेशा अपने साथ  एक जोड़ी काले कपड़े साथ में रखते हैं। ताकि अगर किसी रॉयल फैमिली मेंबर की मृत्यु हो जाए तो उनके पास उपयुक्त कपड़े हों।

PunjabKesari

ये नियम 1952 के बाद लागू किया गया जब महारानी केन्या के दौर पर थीं और उनके पिता की मृत्यु हो गई। उन्हें दौरे के बीच में ही लौटना पड़ा और तब तक प्लेन में इतज़ार करना पड़ा जब तक उनके लिए काले आउटफिट का इंतज़ाम नहीं हो गया।

PunjabKesari
विंडसर कैसल के बाहर महारानी को श्रद्धांजलि देने आए लोगों की भीड़ का अभिवादन करने के दौरान भी ब्रिटेन के राजकुमार विलियम और उनकी पत्नी केट को राजकुमार हैरी और उनकी पत्नी मेगन काले कपड़ों में ही नजर आए थे। 
 

Related News