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फिट रहने के लिए करिश्मा तन्ना करती हैं ये 3 योगासन

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 29 Jul, 2020 05:00 PM
फिट रहने के लिए करिश्मा तन्ना करती हैं ये 3 योगासन

स्वस्थ रहने के लिए जितना जरूरी है हेल्दी डाइट लेना उतना ही योग भी है। योग ना सिर्फ शरीर को ठीक रखता है बल्कि मन शांति भी देता है। यही नहीं, योग ग्लोइंग स्किन व वजन घटाने में भी काफी मददगार है इसलिए तो बॉलीवुड से लेकर टीवी एक्ट्रेस तक फिट रहने के लिए योग करती है। फेमस टीवी एक्ट्रेस करिश्मा तन्ना भी खुद को फिट रखने और ग्लोइंग स्किन के लिए योगासन करती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि करिश्मा तन्ना किन योगासन से खुद को फिट रखती हैं।

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चक्रासन

चक्रासन पेट में जमा फैट को कम करने का साथ-साथ चेहरे को भी निखारता है। ये आसन रीढ़ की हड्डी मजबूत करता है। साथ ही कंधों व घुटनों को मजबूत बनाता और पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। 

कैसे करें चक्रासन 

- सबसे पहले पीठ के बल लेटें और पैरों को घुटने से मोड़ लें। 

- पैर मोड़ने पर एड़ी कुल्हों को छुने चाहिए और पंजे जमीन पर होने चाहिए। 

- अब गहरी सांस लें और कंधे, कमर, पैर को ऊपर की तरफ को उठाएं। 

- ऐसा करते हुए गहरी सांस लें और फिर धीरे से सांस छोड़ें। 

- इसके बाद फिर कुल्हों से लेकर कंधे तक के हिस्से को उठाने की कोशिश करें।

- इसके बाद धीरे से नीचे आएं और सांस को सामान्य करें। 

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बकासन

लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं तो बकासन इसमें आपकी मदद करेगा। रोजाना इस आसन को करने से आपका चेहरा ग्‍लोइंग दिखेगा। इसके अलावा ये आसन वजन कम करने के साथ-साथ शरीर को सवस्थ भी रखेगा। हाथों और बाजुओं को भी  मजबूत बनाएगा। 

कैसे करें बकासन 

- इस आसन को करने के लिए अपने दोनों हाथों को सामने जमीन पर रखें। 

- जब ऐसा कर रहे हो तो सांसें बिल्कुल सामान्य होनी चाहिए। 

- इसके बाद दोनों घुटनों को कोहनियों पर रखें। 

- सांस अंदर की तरफ लें और शरीर का पूरा भार हथेलियों पर डालें। 

- इसके बाद अपने शरीर को धीरे से ऊपर की तरफ उठा लें।

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शीर्षासन

ये आसन सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जो दिमाग के लिए काफी लाभदायक होता है। इस आसन को करने से ध्यान करने की क्षमता सुधरती है। शीर्षासन शरीर के संतुलन को बनाए रखने के साथ-साथ बालों का झड़ना कम करने में भी काफी मददगार है। इसके अलावा ये चेहरे को चमकदार भी बनाता है।

कैसे करें शीर्षासन 

- सबसे पहले घुटनों पर बैठकर दोनों हाथों की अंगुलियों को जोड़ लें।

- इसके बाद हथेली एक कटोरी का आकार दें। 

- फिर धीरे से सिर को नीचे की तरफ झुकाकर अपनी हथेली पर रखें।

- इसके बाद अपने दोनों पैरों को धीरे से ऊपर उठाकर सीधा रखें। 

- ध्यान रहें आपका शरीर एकदम सीधा होना चाहिए। 

- 15 से 20 सेकंड तक इसी तरह रहें।

- अब धीरे से अपनी सांस छोड़ते हुए पैरों को नीचे रखें।

- 3 से 4 बार शीर्षासन को दोहराएं।

- संतुलन नहीं बन रहा हो तो पैरों को उठाने के लिए किसी दीवार का सहारा लिया जा सकता है।

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